बाल विवाह के बारे में सूचना देने के लिए बनाया जा रहा है मोबाइल एप

Patna News - महिला विकास निगम की प्रबंध निदेशक डॉ. एन विजयलक्ष्मी ने कहा कि बिहार की आबादी में 48 प्रतिशत संख्या बच्चों की है।...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:01 AM IST
Patna News - mobile app is being designed to provide information about child marriage
महिला विकास निगम की प्रबंध निदेशक डॉ. एन विजयलक्ष्मी ने कहा कि बिहार की आबादी में 48 प्रतिशत संख्या बच्चों की है। उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा देने के साथ ही उनका सशक्तीकरण सबसे बड़ी चुनौती है। बाल विवाह की सूचना देने के लिए मोबाइल एप बनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से लोग अपने आसपास हाेने वाले बाल विवाह की जानकारी दे सकते हैं। वह शुक्रवार काे महिला विकास निगम की अाेर से बाल विवाह उन्मूलन अभियान और किशोरी सशक्तीकरण के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों पर दो दिवसीय कार्यशाला काे संबाेधित कर रही थीं। यूनिसेफ बिहार के बाल संरक्षण विशेषज्ञ सैयद मंसूर कादरी ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा 2 अक्टूबर 2017 को शुरू किए गए बाल विवाह उन्मूलन अभियान व सशक्तीकरण के लिए आगे अपनाई जाने वाली रणनीतियों को साझा करना, अभियान के कार्यान्वयन, निगरानी और रिपोर्टिंग से संबंधित प्रक्रिया के पालन पर समझ में सुधार लाना है। उन्होंने बताया कि यूनिसेफ बिहार को बाल विवाह मुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार को तकनीकी सहयोग दे रहा है।

विभागाें में हाेना चाहिए समन्वय : यूनिसेफ बिहार के प्रमुख असदुर रहमान ने कहा कि बिहार को बाल विवाह मुक्त बनाने में सभी संबंधित विभागों में बेहतर समन्वय जरूरी है। यूनिसेफ दिल्ली की अरुपा शुक्ला ने बताया कि यूनिसेफ देश के 11 राज्यों में बाल विवाह को समाप्त करने के लिए राज्य सरकारों को तकनीकी सहयोग दे रहा है। इस कार्यशाला में महिला विकास निगम, यूनिसेफ, एक्शन एड, न्यू कंसेप्ट सेंटर फॉर डेवलपमेंट कम्यूनिकेशन और सीवाईसी के अधिकारियाें के साथ ही बाल विवाह उन्मूलन के लिए विभिन्न जिलों में कार्यरत जिला समन्वयक समेत लगभग 80 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

X
Patna News - mobile app is being designed to provide information about child marriage
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना