• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News modi says 8 thousand teachers will be appointed in the first university in june 2020

मोदी बोले- जून 2020 के पहले विवि में 8 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति

Patna News - उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि विश्वविद्यालय सेवा आयोग के जरिये राज्य के सभी विवि में जून 2020 के पहले 8...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:30 AM IST
Patna News - modi says 8 thousand teachers will be appointed in the first university in june 2020
उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि विश्वविद्यालय सेवा आयोग के जरिये राज्य के सभी विवि में जून 2020 के पहले 8 हजार सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति हो जाएगी। बीपीएससी से लगभग 3500 शिक्षकों की बहाली हो चुकी है। कैलेंडर तैयार कर विश्वविद्यालयों में समय पर छात्र संघों का चुनाव सुनिश्चित करना चाहिए। माेदी, गुरुवार काे कुलपतियाें की बैठक काे संबाेधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि विवि व कॉलेजों में स्मार्ट क्लास चलाएं। विवि में जेम (जीईएम) के जरिये खरीदारी सुनिश्चित हो। शहरी व देहाती क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार शिक्षकों की समरूप पदस्थापना करने, विवि में इंजीनियरिंग विंग में आवश्यकतानुसार शिक्षकों की समरूप पदस्थापना हो। उन्होंने विवि में इंजीनियरिंग विंग को मजबूत करने और आईटी ऑफिसरों की नियुक्ति के संबंध में सुझाव दिया।

शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि राज्यपाल के मार्गदर्शन में उच्च शिक्षा के विकास के लिए राज्य सरकार हर संभव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। विभिन्न क्षेत्रों के साथ शिक्षा क्षेत्र में व्यापक सुधार हो रहे हैं। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि राज्य सरकार विवि परिसरों में विधि व्यवस्था बहाल रखने में विवि को भरपूर सहयोग करेगी। इसके लिए सभी डीएस और एसपी को फिर से निर्देश दिए जाएंगे।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव व राज्यपाल के प्रधान सचिव आरके महाजन ने कहा कि सभी कुलपतियों को विवि में अध्ययनरत छात्राओं की संख्या जल्द शिक्षा विभाग को दे देना चाहिए, ताकि इनके शिक्षण शुल्क की राशि विवि को भेजी जा सके। सभी अंगीभूत एवं संबद्धता प्राप्त कॉलेजों की सूची विवि के वेबसाइट पर डालने का निर्देश दिया, ताकि छात्र नामांकन में दिग्भ्रमित नहीं हों। उन्होंने 30 जून तक विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की रिक्ति शिक्षा विभाग को भेजने का निर्देश दिया। बैठक को राज्यपाल के परामर्शी प्रो. आरसी सोबती, वित्त विभाग के सचिव राहुल सिंह ने भी संबोधित किया। सभी कुलपतियों ने अपने विवि की उपलब्धि व आवश्यकता संबंधी 10-10 मिनट का प्रेजेंटेशन दिया। धन्यवाद अपर सचिव विजय कुमार दिया।

एक जुलाई से शुरू होगी आईटीआई की परीक्षा राज्य में अखिल भारतीय व्यवसायिक परीक्षा 1 जुलाई से होगी। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 1078 निजी आईटीआई में सेल्फ टेस्टिंग सेंटर बनेंगे। श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने निजी आईटीआई प्रबंधन को हिदायत दी है कि सेंटर के लिए आधारभूत संरचना दुरूस्त रखें। सूचना मिल रही है कि आधारभूत संरचना एवं प्रशिक्षण गुणवत्ता में सुधार नहीं किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि आगामी परीक्षा पूरी निगरानी जिला पदाधिकारी एवं उड़नदस्ता दल के माध्यम से कराई जाएगी।

X
Patna News - modi says 8 thousand teachers will be appointed in the first university in june 2020
COMMENT