नए साल पर महावीर मंदिर में 2 लाख से अधिक श्रद्धालु आए

Patna News - नए साल के पहले दिन शहरभर के मंदिरों में लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं। कड़कड़ाती ठंड होने के बाद भी लोगों ने अपने...

Jan 02, 2020, 05:10 PM IST
नए साल के पहले दिन शहरभर के मंदिरों में लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं। कड़कड़ाती ठंड होने के बाद भी लोगों ने अपने परिवार के साथ मंदिरों में भगवान की पूजा-अर्चना की और अपने आराध्य के दर्शन करने के बाद ही दिन की शुरुआत की। इस दौरान सभी की मंगल कामना की गई। महावीर मंदिर में दर्शन के लिए 2 लाख से अधिक श्रद्धालु आए। यह सिलसिला देर रात तक जारी रहा। 28 लाख रुपए के साढ़े दस हजार किलो नैवैद्यम बिका, वहीं सामान्य दिनों की अपेक्षा फूल और माला की भी चार गुना ज्यादा बिक्री हुई।

महावीर मंदिर में दर्शन के लिए रात दो बजे से ही लोग कतार में लग गए थे। संख्या ज्यादा होने से मंदिर के प्रवेशद्वार अलसुबह खोल दिए गए। राजवंशी नगर के बेली रोड स्थित पंचमुख हनुमान मंदिर, बोरिंग रोड पंचमुखी हनुमान मंदिर, काली मंदिर दरभंगा हाउस, सिद्धेश्वरी काली मंदिर बांसघाट पंचशिव मंदिर कंकड़बाग, पंच मंदिर सर्पेटाइन रोड पर काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। नए साल पर मंदिरों को भी काफी आकर्षक ढंग से सजाया गया था। फूलों और रंग-बिरंगी लाइट्स से इन्हें रोशन किया गया था।

पूजा-अर्चना
नए साल के पहले दिन महावीर मंदिर में भगवान की पूजा-अर्चना करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु आए।

दादी मंदिर में बही भजनों की सरिता

नव वर्ष का शुभ दिन आज, कर बाबा के जय जयकार...... नववर्ष के पहले दिन दादी मंदिर में श्याम मंडल की ओर से भजन संध्या का आयोजन श्रद्धा के साथ किया गया। भजन संध्या में कोलकाता के प्रसिद्ध भजन गायक रवि शर्मा ने अपने भजनों से सारे भक्तजनों को मंत्रमुग्ध कर दिया। शाम में महिलाओं एवं पुरुषों ने पूजा अर्चना एवं आरती की। इसके बाद रवि शर्मा का भजन ना डिस्को जाएंगे, ना होटल जाएंगे.... नया साल सांवरिया तेरे दर पर मनाएंगे। मीठे-मीठे भजनांे से तुझको रिझाए... सांवली सूरत पे कान्हा दिल को लुभाए। भंडारे के प्रसाद को सभी ने ग्रहण किया। आयोजन को सफल बनाने में अमर अग्रवाल, चांद बिहारी, पवन खेमका, नरेन्द्र शर्मा, शंकर शर्मा, विवेक शर्मा, सज्जन माखारिया, ललन लाठ, विकास, संजय, गौरव, दिलीप का सहयोग रहा।

जैन मंदिरों में हुआ विधान और पाठ

नववर्ष के पहले दिन मीठापुर एवं कांग्रेस मैदान स्थित जैन मंदिरों में जैन समाज के लोगों ने केसरिया वस्त्र धारण कर भक्तामर विधान में भाग लिया। नव वर्ष के पहले दिन जैन मंिदरों में णमोकार महामंत्र का पाठ एवं सुबह 6 बजे से भक्तामर विधान एवं पाठ किया गया। भक्तामर विधान में विजय जैन कासलीवाल, प्रदीप छाबड़ा, सुनील बडजात्या, विजय काला जैन, सुरेन्द्र जैन,नेमीचंद छाबड़ा,ममता छाबड़ा, शकुंतला कासलीवाल, आचुकी छाबड़ा, ममता बडजात्या आदि लोगांे ने भाग लिया।

पटना सिटी |नए साल में सुख, शांति व समृद्धि की कामना को लेकर शक्तिपीठ बड़ी पटन देवी मंदिर, छोटी पटन देवी मंदिर, अगमकुअां स्थित मां शीतला माता मंदिर, जल्ला वाले हनुमान मंदिर के अलावे विभिन्न मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना