• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News munger university to start five year integrated course for the first time in the state

मुंगेर विवि राज्य में पहली बार शुरू करेगा पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स

Patna News - राज्य के विश्वविद्यालयों में अभी तक स्नातक और स्नातकोत्तर का इंटीग्रेटेड कोर्स किसी स्टेट यूनिवर्सिटी में...

Oct 12, 2019, 08:45 AM IST
राज्य के विश्वविद्यालयों में अभी तक स्नातक और स्नातकोत्तर का इंटीग्रेटेड कोर्स किसी स्टेट यूनिवर्सिटी में मौजूद नहीं है। लेकिन अब मुंगेर विश्वविद्यालय इसकी शुरुआत कर रहा है। राज्य में मुंगेर विश्वविद्यालय पहला संस्थान बन रहा है, सामान्य पाठ्यक्रमों में इंटीग्रेटेड कोर्स की शुरुआत हो रही है। यानि एक बार नामांकन के बाद विद्यार्थी स्नातक और स्नातकोत्तर एक साथ कर सकता है। मुंगेर विवि के कुलपति प्रो. आरके वर्मा ने बताया कि हमने इंटीग्रेटेड कोर्स का करिकुलम तैयार कर लिया है। इसमें 12 विषयों के लिए तो शिक्षा विभाग की मंजूरी भी मिल चुकी है। लेकिन हम एक साथ कुल 16 विषयों में इंटीग्रेटेड कोर्स की शुरुआत करने की योजना बना रहे। लगभग सभी पाठ्यक्रमों का सिलेबस लगभग पूरी तरह तैयार है। हर पाठ्यक्रम च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम पर आधारित होगा और सेमेस्टर सिस्टम सभी विषयों में लागू रहेगा। 12 प्रमुख विषयों के स्कूलों की स्थापना के बाद सभी में पढ़ाई की शुरुआत होगी। इसके अलावा चार एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स की भी शुरुआत होगी। इसमें फैमिली मैनेजमेंट, फूड क्वालिटी एंड सेफ्टी मैनेजमेंट, सिक्योरिटी एंड इन्वेस्टिगेशन और डिजास्टर एंड इनवायरमेंट शामिल है।

विद्यार्थी को लैटरल एंट्री और एक्जिट की रहेगी सुविधा

प्रो. आरके वर्मा ने बताया कि इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन ऑल इंडिया एंट्रेंस के आधार पर लिया जाएगा। इसके तहत सभी पाठ्यक्रमों में लैटरल एंट्री व एक्जिट की सुविधा मौजूद रहेगी। अगर कोई विद्यार्थी नामांकन के बाद तीन साल में ही विश्वविद्यालय छोड़ना चाहे तो उसे स्नातक की डिग्री दी जाएगी। यही नहीं अगर कोई विद्यार्थी तीन साल बाद स्नातकोत्तर में प्रवेश करना चाहे, इसकी भी सुविधा रहेगी। हमने पूरा प्रस्ताव राजभवन को भेज दिया है, मंजूरी मिलने के बाद अगले सत्र से इसे लागू किया जाएगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना