कम से कम पांच से छह घंटे हर दिन जरूर पढ़िए

Patna News - स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती मनाई गई राघोपुर में स्थित स्वामी सहजानंद सरस्वती के समाधि स्थल सीताराम...

Feb 22, 2020, 07:01 AM IST
Bihta News - must read at least five to six hours every day

स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती मनाई गई

राघोपुर में स्थित स्वामी सहजानंद सरस्वती के समाधि स्थल सीताराम आश्रम में उनकी जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आने वाले लोगों ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया। साथ ही उनके विचारों को अपने निजी जीवन में आत्मसात करने का संकल्प भी लिया। संस्था के सचिव डॉ सत्यजीत कुमार ने कहा कि स्वामी जी ने आजादी की लड़ाई में जमींदारी प्रथा के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन कर किसान व मजदूरों को एक सूत्र में बांधकर अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया। स्वामी सहजानंद सरस्वती का जन्म भले ही गाजीपुर में हुआ था लेकिन उनकी कर्मभूमि बिहार में बिहटा रही है। वहीं इस मौके पर संपूर्ण क्रांति मंच के प्रदेश अध्यक्ष रामप्रवेश सिंह, प्रो सूर्यदेव त्यागी, केदार सिंह, ललन सिंह, विनेश सिंह आदि ने उनके विचार और कार्य पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

साइबर अपराध पर किया जागरूक

सिटी रिपोर्टर | बिहटा

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों से सीनियर सिटीजन को बचाने सहित बैंक द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी के लिए आईसीआईसीआई बैंक-बिहटा के प्रांगण में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बैंक द्वारा लोगों को मोबाइल पर कॉल आने के बाद बैंक व एटीएम व खाते से संबंधित मांगी जाने वाली किसी भी जानकारी को देने से मना किया गया। इस दौरान बैंक द्वारा सीनियर सिटीजन को दी जा रही सुविधाओं को भी विस्तार से बताया गया। मौके पर प्रबंधक रविभूषण ने बताया कि आधुनिक समय में बैंकिंग सेवाओं में वरिष्ठ लोगों के लिए कई बदलाव किए गए हैं, जिससे वे बैंक आने-जाने में होने वाली परेशानी बचकर उसका फायदा घर बैठे उठा सकते हैं। इस अवसर पर विशाल सिन्हा, कुमारी मणि, वीरेंद्र सिंह सहित कई अन्य शामिल थे।

कट्टा की बरामदगी मामले मंे कई जिलों मंे छापेमारी


सिटी रिपोर्टर | बाढ़

भदौर थाने की पुलिस द्वारा पांच कट्टे और कारतूस के साथ गिरफ्तार किए गए दो बदमाशों की निशानदेही पर अनुमंडल के कई थानों की पुलिस के सहयोग से कई जिलों में देर रात तक छापेमारी की गई। हालांकि इस दौरान किसी की गिरफ्तारी या कुछ बरामदगी की सूचना नहीं है। पुलिस सूत्रंों ने बताया कि गिरफ्तार दोनों से पूछताछ के बाद पुलिस को कुछ सुराग मिले थे, जिसके बाद अनुमंडल के कई थानों की पुलिस को छापेमारी के लिए लगाया गया। सूत्रों की मानें तो गुरुवार की रात अनुमंडल पुलिस द्वारा घोसवरी, साम्यागढ़, सरमेरा, जमुई सहित कई इलाकों में छापेमारी की गई। ज्ञात हो की बुधवार की देर रात्रि भदौर तथा एसटीएफ द्वारा संयुक्त छापेमारी की गई थी, जिसके बाद बकमा गांव से दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था। वहीं पांच कट्टे तथा 17 कारतूस बरामद किए गए थे।

ट्रैक्टर का गुल्ला टूटने से जाम रही मसौढ़ी-नौबतपुर सड़क

सिटी रिपोर्टर | मसौढ़ी

मसौढ़ी-नौबतपुर सड़क मार्ग के थाना के सोनकुकरा स्थित शिवमंदिर पुल के पास शुक्रवार की देर शाम बालू लदे एक ट्रैक्टर का गुल्ला टूट गया। इसके बाद ट्रैक्टर का चालक इंंजन लेकर मौके से फरार हो गया। इस कारण उक्त मार्ग जाम हो गया और वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जानकारी के मुताबिक, सोमवार की देर शाम नौबतपुर की ओर से बालू लदा एक ट्रैक्टर मसौढ़ी की ओर आ रहा था। इसी दौरान सोनकुकरा के शिवमंदिर स्थित पुल के पास अचानक ट्रैक्टर का गुल्ला टूट गया और चालक ट्रैक्टर छोड़ इंजन लेकर मौके से फरार हो गया। इधर, सूचना पाकर मौके पर पुलिस तो पहुंची। लेकिन बैरंग वापस चली गई। मसौढ़ी-नौबतपुर सड़क मार्ग पर वाहनों का परिचालन ठप था।

3.अपने रूटीन को कैसे तय करें?

हर स्टूडेंट के लिए एक नियमित रूटीन बहुत ही जरूरी है। जैसे यूपीएससीे पीटी परीक्षा का समय 9:30 से 11:30 और 2:30 से 4:30 होता है। मेंस की परीक्षा का समय 9-12 और 2-5 होता है। तो आपका ये रूटीन होना चाहिए कि प्रत्येक दिन टेबल कुर्सी पर बैठकर इन समय पर लगातार पढ़ाई करें।

4. इंटरव्यू : खुद को कैसे तैयार करें?

इंटरव्यू को पर्सनालिटी टेस्ट समझिए। ये अंतिम तौर पर जांचने की कोशिश होती है कि जिस व्यक्ति ने धैर्यपूर्वक परीक्षा पास की है क्या उसी धैर्यता के साथ वो अचानक पूछे गए सवाल का जवाब प्रशासनिक कौशल के साथ दे पाता है? सकारात्मक दृष्टिकोण से अपनी राय डेवल कीजिए।

पालीगंज में बिना चालान का बालू लदा ट्रैक्टर जब्त, कार्रवाई से हड़कंप

पालीगंज | पालीगंज में बिना चालान के
बालू ले जा रहे एक ट्रैक्टर को पुलिस ने जब्त कर लिया। शुक्रवार की सुबह प्रभारी थानाध्यक्ष प्रवीण कुमार सिंह ने अब्दुल कलाम चौक के पास एक ट्रैक्टर को रोका। जब उससे बालू का चालान दिखाने को कहा गया तो ड्राइवर ने चालान दिखाने में असमर्थता जाहिर की। ट्रैक्टर को जब्त कर पुलिस थाने लाई है। इसकी सूचना खनन विभाग को दे दी गई है।

‘किसान-मजदूर को एक सूत्र में स्वामीजी ने बांधा’

बाजार जाने के लिए निकली महिला लापता

फतुहा | थाना क्षेत्र के एक गांव से शुक्रवार को बाजार के लिए निकली शादीशुदा महिला लापता हो गई। इस संबंध में लापता 25 वर्षीया महिला के परिजनों के ने थाने में गुमशुदगी का मामला दर्ज कराया है। वह अबतक अपने गांव वापस नहीं लौटी है। पुलिस शिकायत के आलोक में छानबीन कर रही है।

‘बेराेजगारी से जूझ रहे हैं बिहार के युवा’

फतुहा | 23 फरवरी को पटना में होने वाली राजद की बेरोजगारी हटाओ यात्रा को सफल बनाने को लेकर स्थानीय विधायक डाॅ रामानंद यादव ने स्थानीय वाणी पुस्तकालय के परिसर में सभा की। सभा को संबोधित करते हुए विधायक डाॅ रामानंद यादव ने बताया कि सुशासन की सरकार में बेरोजगारी बढ़ गई है। केंद्र सरकार व राज्य सरकार ने मिलकर युवाओं का कॅरियर को नष्ट कर दिया है। सरकारी कंपनियों को निजी हाथ में बेचकर देश की आर्थिक हालात को खराब करने का काम जारी है। इसके प्रति जागरूक करने के लिए बेरोजगारी हटाओ यात्रा शुरू की जा रही है। मौके पर श्यामनंदन यादव, दयानंद यादव, मनोज यदुवंशी, कृष्णा सिंह, परशुराम राय, धर्मवीर गोप, मनोज सिंह, भोला सिंह सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

माले ने जनसंपर्क अभियान चलाया

फतुहा | शुक्रवार को भाकपा माले के प्रखंड सचिव शैलेंद्र यादव के नेतृत्व में 25 फरवरी को होने वाले विधान सभा मार्च के लिए कार्यकर्ताओं ने जनसंपर्क अभियान चलाया। इस अभियान के तहत एनआरसी व सीएए के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया। जनसंपर्क अभियान में दीना साव, रवींद्र यादव, विनोद यादव, मनोज कुमार, सुशीला देवी, मीना देवी समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

बाढ़ उपकारा में 10 दिवसीय योग शिविर समाप्त

बाढ़ | उपकारा में पिछले 10 दिनों से चल रहे योग शिविर का समापन शुक्रवार को हो गया। शिविर में विचाराधीन बंदियों को योग गुरू हरिनारायण प्रधान ने योग के विभिन्न आसनों की जानकारी दी। वहींं योग से होने वाले फायदे के बारे मंे भी बताया। योग शिविर में करीब 150 बंदियों ने नियमित तौर पर भाग लिया। उपकारा के उपाधीक्षक ने बताया कि शिविर में उपकाराकर्मियों ने भी शिरकत की। शिविर समापन के बाद हवन का आयोजन किया गया था।

150 बोतल देसी शराब बरामद

बाढ़ | जीआरपी ने शुक्रवार की शाम प्लेटफाॅर्म संख्या एक के पूर्वी छोर पर लावारिस हालत में रखी गई 150 बोतल देसी शराब बरामद की। हालांकि किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है। इस संबंध में रेल पुलिस ने बताया कि कुछ लोगों द्वारा सूचना दी गई कि प्लेटफार्म संख्या एक के पास एक बैग लावारिस हालत में पड़ा है। वहीं अथमलगोला थाने की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर पांच बोतल अंग्रेजी तथा चार लीटर महुआ देसी शराब बरामद की है।

2.कितने घंटे पढ़ें? कैसे तय करें छात्र?

ये स्टूडेंट की अपनी क्षमता पर निर्भर करता है कि वो कितने समय तक लगातार बैठ कर पढ़ कर सकता है। मैं यही कहूंगा कि हर दिन कम से कम पांच से छह घंटे जरूर पढ़िए। कंटिन्यूटी में पढ़िए। पढ़ाई का मतलब पढ़ाई।

5.परीक्षाओं के सिलेबस के बारे में कब से करें तैयारी?

मुख्य रूप से जीएस में 12वीं कक्षा तक की एनसीआरटी का बेसिक कॉन्सेप्ट और उसी कॉन्सेप्ट से रिलेटेड देश दुनिया में हुई प्रगति के आपसी संबंध को समझकर उसे प्रशासन में कैसे यूज किया जाएगा उसको समझें। ऑप्शनल का सिलेबस ग्रेज्युएशन लेवल का बेसिक कॉन्सेप्ट। पीटी में जीएस और सीसैट है। सीसैट में
क्वालिफाई करना जरूरी। जीएस के नंबरों पर मेरिट लिस्ट बनेगी। मेंस में चार पेपर है। लैंग्वेज में भी क्वालिफाई करना जरूरी।
फाइनल मेरिट लिस्ट मेंस और इंटरव्यू के नंबर के आधार पर तैयार होती है।

1. पहली बार अपीयर हो रहे स्टूडेंट्स के लिए खास टिप्स

सभी विद्यार्थियों को परीक्षा की प्रकृति को समझना सबसे ज्यादा आवश्यक है। आज के समय में जो भी विद्यार्थी तैयारी कर रहे है कॉम्पिटिटिव परीक्षा की उसमें मैक्सिमम स्टूडेंट्स अवेयर ही नहीं है कि वो कौन सी परीक्षा की तैयारी कर रहे है और उसके लिए आवश्यक योग्यता है। आज का समय बदल गया है, सिलेबस भी बदला है और उस हिसाब से ही आपको तैयारी करनी होगी, लेकिन सबसे पहले ये समझना होगा कि हम तैयारी किस परीक्षा के लिए कर रहे हैं। साथ ही उस तैयारी को ऐसे फिक्स करें कि आपके लिए वह परीक्षा आसान हो जाए।

सिटी रिपोर्टर | पटना

चाणक्या आईएएस एकेडमी पटना के सेंटर हेड डॉ. कृष्णा सिंह ने सिविल सेवा परीक्षाओं काे लेकर बिहार के स्टूडेंट्स को गाइड किया। इंटरव्यू से लेकर सिलेबस और आंसर राइटिंग स्किल पर अपने विचार दैनिक भास्कर के जरिए साझा किए। उन्होंने कहा कि मनुष्य आज हर दिन नई खोज कर रहा है। ऐसे में कोई परीक्षा वो कैसे पास नहीं कर सकता। आप जिस भी परीक्षा की तैयारी करें उसकी संपूर्ण स्थितियों को समझिए। परीक्षा क्यों आयोजित की जा रही हैं? परीक्षा को पास कर हम क्या बनेंगे? क्या काम करना होगा? उसी काम के आधार पर योग्यता बनाई गई है। इन सभी बिंदुओं को समझकर पढ़ाई करेंगे और जवाब देंगे तो पढ़ाई सही दिशा में जाएगी।

WEEKEND PLANNER

प्रवेश- नि:शुल्क

प्रवेश- नि:शुल्क

प्रवेश- नि:शुल्क

21 से 24 फरवरी दोपहर 12:00 बजे

क्यों जाएं |इसमें बिहार की महिला उद्यमियों द्वारा बनाए हस्तशिल्प के सामन देखे और खरीदे जा सकते हैँ।

14 से 23 मार्च, सुबह 10:00 बजेे

क्यों जाएं|जाने-माने माइम गुरु कमल नस्कर बच्चों को माइम के बारे में बताएंगे।

23 फरवरी को शाम 6:30 बजे

क्यों जाएं |इसमें पार्वती बाउल के द्वारा नृत्य और संगीत पेश किया जाएगा।

कहां-ज्ञान भवन**

कहां -संगीत शिक्षायतन**

कहां - बिहार म्यूजियम**

महिला उद्यमी मेला**

माइम वर्कशाॅप**

बाउल संगीत**

इन जगहों पर भी आप जा सकते हैं**

23 फरवरी को होटल लेमन ट्री में मिसेज इंडिया वर्ल्ड वाइड 2020 का ऑडिशन सुबह 10:00 बजे से होगा।

कहां -होटल माैर्या**

क्यों जाएं|क्योंकि इसमें बिहार के पर्यटन स्थल के बारे में बातचीत होगी। साथ ही इसमें युवाओं को बिहार के पौराणिक स्थलों के बारे में जानकारी मिलेगी।

19 मार्च

शाम 6:30 बजे से

प्रवेश- नि:शुल्क

बिहार टॉक**

कहां : प्रेमचंद रंगशाला

क्यों जाएं | इसमें देश भर की नाट्य संस्था हिस्सा लेंगी। बच्चों पर आधारित नुक्कड़ नाटक और नाटक प्रस्तुत करेंगे। स्थानीय लोगों को बेहतरीन एक्टिंग देखने को मिलेगा।

17 से 21 मार्च तक

सुबह 12:00 बजे

प्रवेश- नि:शुल्क

राष्ट्रीय बाल नाट्य महोत्सव**

OUTDOOR एक तरफ शहर में राष्ट्रीय स्तर के कलाकार बाल नाटकों का मंचन करेंगे तो वहीं स्प्रिंग कार्निवल में अलग-अलग गेम्स का आनंद भी उठाएंगे।

पटना से दूरी 30.4 किमी

कैसे जाएं|अपनी गाड़ी या ट्रेन से जा सकते हैं।

क्या है खास|जापान के फूजी गुरु लोगन द्वारा निर्मित विश्व शांति स्तूप बिहार के वैशाली में है। आध्यात्मिक शांति के लिए लोग यहां आते हैं। व्यास 65 फीट और आकार 125 फुट लंबा है।

वैशाली**

1 DAY PICNIC**

कलर्स सिनेप्लेक्स

फ्लिपकार्ट वीडियो

टीवी पर**

ऑनलाइन मूवी & वेब सीरीज **

BOOK to READ**

सोनी

नेटफ्लिक्स

कलर्स

अमेजन प्राइम

आचार्य चतुरसेन की

श्रेष्ठ कहानियां

लेखक: आचार्य चतुरसेन

प्रकाशक: पेंगुइन बुक्स

मूल्य: ~199 पृष्ठ: 224

क्यों पढ़ें| महान लेखक आचार्य चतुरसेन की कहानियों का संकलन है। इसमें ऐतिहासिक, सामाजिक कहानियां शामिल हैं।

प्रेम नाम है मेरा, प्रेम चोपड़ा

लेखक: रकिता नंदा

प्रकाशक: यश पब्लिकेशंस

मूल्य: ~299 पृष्ठ: 268

क्यों पढ़ें|यह किताब मशहूर फिल्म अभिनेता प्रेम चोपड़ा की आत्मकथा का हिन्दी अनुवाद है। इसे उनकी बेटी रकिता नंदा ने लिखा है।

रविवार, दोपहर 12 बजे

द बॉडी

क्यों देेखें|हाल ही में रिलीज हुई इमरान हाशमी और ऋषि कपूर स्टारर यह सस्पेंस-थ्रिलर टीवी पर पहली बार आ रही है।

जिंदगी इनशॉर्ट

क्यों देेखें|इसमें बॉलीवुड के सात प्रतिष्ठित फिल्ममेकर्स द्वारा निर्देशित शॉर्ट फिल्में हैं। इनमें नीना गुुप्ता, दिव्या दत्ता जैसे एक्टर्स नजर आएंगे।

रविवार, रात 8 बजे

इंडियन आइडल 11

क्यों देेखें|सिंगिंग रियलिटी शो का ग्रैंड फिनाले है। टॉप 5 कंटेस्टेंट्स में से विनर चुना जाएगा।

ये बैले

क्यों देेखें|यह फिल्म गरीब परिवार के दो लड़कों की बैले डांस की दुनिया में आने की कहानी है। फिल्म सत्य घटनाओं पर आधारित है।

शनि-रवि, रात 9 बजे

खतरों के खिलाड़ी

क्यों देेखें|एक्शन और स्टंट आधारित रियलिटी शो का 10वां सीजन है। इसे रोहित शेट्‌टी होस्ट कर रहे हैं।

दबंग 3

क्यों देेखें|दबंग सीरीज की यह तीसरी फिल्म हाल ही में रिलीज हुई थी। सलमान और सोनाक्षी स्टारर इस फिल्म में पहली दबंग से पहले की कहानी भी है।

सोनी बीबीसी अर्थ

शनि-रवि, रात 9 बजे

क्लाइमेट चेंज: द ग्लोबल वॉर्निंग

क्यों देेखें|दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन को लेकर चल रहे मतों और तथ्यों को समेटती सीरीज है।

रविवार, रात 8 बजे

वर्ल्ड्स मोस्ट डेडलिएस्ट वायरसेस

क्यों देेखें|ऐसे वायरसेस के बारे में बताया जाएगा जिन्होंने अब तक हुए युद्धों से भी कहीं ज्यादा जानें ली हैं।

Infotainment**

डिस्कवरी

INDOOR अगर आप इस वीकेंड घर पर ही रहने वाले हैं, तो आपके पास इंफोटेंमेंट से लेकर एंटरटेनमेंट के बहुत सारे ऑप्शंस हैं। अगर ये भी पसंद न आएं तो हमेशा की तरह बुक्स तो हैं ही।

Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
X
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day
Bihta News - must read at least five to six hours every day

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना