पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना विवि को अगले सत्र से पहले नैक ग्रेडिंग

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना विश्वविद्यालय में नए सत्र के शुरू होने से पहले नैक की ग्रेडिंग लेने की आंतरिक तैयारी पूरी करने की कवायद शुरू हुई है। पीयू प्रशासन नैक की ग्रेडिंग के लिए काम तो दो साल से कर रहा है, लेकिन अब पीयू प्रशासन सेल्फ स्टडी रिपोर्ट को तैयार कर अपलोड कर सका है। एसएसआर जमा करने के बाद अब पटना विवि प्रशासन की ओर से होने वाले सभी कार्य समाप्त हो चुके हैं। अब आगे की प्रक्रिया नैक टीम द्वारा की जानी है। पटना विवि प्रशासन ने अपने विभागों, कॉलेजों, संस्थानों आदि की जानकारी के रूप में जो एसएसआर जमा की है, उसके अप्रूवल के बाद नैक की ओर से एक पियर टीम का गठन किया जाएगा। यह पियर टीम पटना विवि का लगभग तीन दिनों का एक दौरा करेगी और फिजिकल वेरिफिकेशन रिपोर्ट तैयार होगी। फिजिकल वेरिफिकेशन रिपोर्ट के आधार पर नैक पटना विवि को ग्रेड देगा। पियर टीम की विजिट के बाद एक माह में अमूमन ग्रेड मिल जाता है। जबकि एसएसआर सबमिट करने के बाद एक से दो माह में पियर टीम विजिट के लिए आ जाती है। ऐसे में अगर सबकुछ सही वक्त पर रहा तो पटना विवि को नया सत्र शुरू होने से पहले नैक की ग्रेडिंग मिल जाएगी।

विवि के आगे बढ़ने के लिए जरूरी है रैंकिंग
पटना विश्वविद्यालय के पास 100 साल के इतिहास के अलावा जो कुछ था, समाप्त हो रहा है। आधुनिक पद्धति पर पीयू पिछड़ा है। इससे उबरने के लिए नैक की ग्रेडिंग एक महत्वपूर्ण कदम है। नैक की ग्रेडिंग के मानकों पर पीयू के खरा उतरने पर ही बेहतर ग्रेड मिलेंगे और तभी पीयू प्रशासन अपने अस्तित्व को बचाने में सफल हो सकेगा। हालांकि पटना विवि प्रशासन ग्रेडिंग को लेकर निराश नहीं है। शिक्षकों की कमी, डीडीई की मान्यता जैसे कुछ मुद्दे हैं जो पीयू की छवि पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं। लेकिन हाल में शिक्षकों की कमी दूर करने के प्रयास किए गए हैं। डीडीई की मान्यता भी वापस लेने की दिशा में पीयू आगे बढ़ा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें