एनएमसीएच में खुलेगा पुलिस पोस्ट, 14 पद किए गए सृजित

Patna News - अगमकुआं स्थित एनएमसीएच (नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल) परिसर में सुरक्षा कार्यों के साथ विधि व्यवस्था संभालने के...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:56 AM IST
Patna News - nmch will open police post 14 posts created
अगमकुआं स्थित एनएमसीएच (नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल) परिसर में सुरक्षा कार्यों के साथ विधि व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस का टीओपी (टाउन आउट पोस्ट) खोलने की तैयारी है। इसके संचालन के लिए एक दारोगा (सब इंस्पेक्टर) समेत 14 पदों के सृजन की स्वीकृति मिल गई है। इनमें एक एएसआई (जमादार) आैर एक दर्जन सिपाही शामिल हैं। गृह विभाग के मुताबिक टीओपी में तैनात सिपाही या अफसरों के वेतन आदि पर सालाना 58.73 लाख रुपए से अधिक खर्च होने का अनुमान है। फिलहाल एनएमसीएच परिसर में सुरक्षा के लिए प्राइवेट गार्ड रखे गए हैं।

क्यों पड़ी जरूरत? ... अस्पताल में इलाज कराने आए मरीजों के परिजनों या अन्य असामाजिक तत्वों आैर संस्थान में कार्यरत डॉक्टर व कर्मियों के बीच अक्सर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। कई बार मारपीट भी हो जाती है। इन परिस्थितियों के बीच अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर व अन्य कर्मी खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। ऐसी वारदातों से मरीजों के इलाज से लेकर संस्थान के कामकाज पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। डॉक्टर व कर्मियों की स्थायी सुरक्षा के लिए परिसर में टीअोपी का सृजन किया जा रहा है।

पीएमसीएच परिसर में पहले से टीओपी

पीएमसीएच परिसर में पहले से टीओपी है। इसके अलावा प्राइवेट एजेंसी के सुरक्षा गार्ड भी वहां रखे गए हैं। इसके बावजूद वहां मरीज के परिजनों व डॉक्टर या अन्य स्टाफ के बीच मारपीट या अन्य अप्रिय स्थिति उत्पन्न होती रहती है। यहां जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल आम बात हो गई है।

X
Patna News - nmch will open police post 14 posts created
COMMENT