• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News no department university is being implemented in teacher39s appointment by considering the unit
विज्ञापन

विभाग नहीं, यूनिवर्सिटी को इकाई मानकर शिक्षक नियुक्ति में लागू रहे आरक्षण

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 04:40 AM IST

Patna News - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार की तरफ से जवाब देते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी में शिक्षकों...

Patna News - no department university is being implemented in teacher39s appointment by considering the unit
  • comment
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार की तरफ से जवाब देते हुए कहा कि यूनिवर्सिटी में शिक्षकों के नियोजन में पहले का प्रावधान ही लागू रहना चाहिए। यूनिवर्सिटी की जगह विभागवार आरक्षण लागू करने पर पिछड़े, अति पिछड़े, एससी-एसटी वर्ग को बड़ा नुकसान होगा। इस मुद्दे पर विपक्ष और पक्ष दोनों सहमत हैं। ऐसे में सदन में सर्वसम्मत पारित कर केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाना चाहिए। राज्य में अबतक तो बीपीएससी में पुराने प्रावधान पर ही नियोजन हो रहा है। पर नया प्रावधान लागू हो जाने के बाद नुकसान शुरू हो जाएगा।

उन्होंने देश में वर्ष 2021 में होने वाली अगली जनगणना जातिगत आधार पर करने की पुरजोर वकालत करते हुए बिहार विधानमंडल से इस संबंध में सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित कराने की विपक्ष से अपील की। सीएम ने बताया कि वर्ष 1990 में वे यह मामला उठा चुके हैं। आरक्षण के संबंध में एक नियम और एक कानून होना चाहिए। इस पर स्पीकर ने राजद सदस्यों की मांग पर कहा कि चालू सत्र में यह प्रस्ताव लाया जाएगा। कहा- वर्ष 2011 में सोशियो इकोनॉमी कास्ट सर्वे हुआ था, जो ठीक से नहीं हो पाया था। एक ही कास्ट के अलग-अलग नाम हैं, जिससे आंकड़ा तैयार नहीं हो पाया। अनारक्षित वर्ग के लिए 10% आरक्षण का विरोध नहीं होना चाहिए।

सदन की कार्यवाही में भाग लेने जाते मुख्यमंत्री नीतिश कुमार।

सीएम की राज्यवासियों से दो अपील ; 2 नंबरी शराब मत पीओ, शौचालय का इस्तेमाल करो

पटना|मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराबबंदी और खुले में शौच से मुक्ति के लिए राज्यवासियों से दो भावनात्मक अपील की। शराबबंदी से होने वाले कई फायदें गिनाते हुए विधानमंडल के दोनों सदनों में कहा कि 2 नंबरी जहरीला शराब मत पीओ, मर जाओगे। सरकारी तंत्र में भी दो नंबरी धंधा करने वाले हैं, जिन पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। 349 पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गई है। 51 सेवामुक्त और 30 बर्खास्त किए जा चुके हैं। टेलिफोनिक कंपलेन सेवा के तहत अबतक 14614 मामलों का निष्पादन किया जा चुका है। इस सिस्टम में बिना पहचान बताए शिकायतकर्ता के संतुष्ट होने तक कार्रवाई की जा रही है।

वहीं खुले में शौच से मुक्ति से लिए सीएम ने कहा कि आदत बदलनी होगी। बाहर शौचालय करने नहीं जाओ। ऐसा करने पर एक-दो दिन दिक्कत होगी, तीसरे दिन तो घर के शौचालय में शौच हो ही जाएगा। अक्टूबर, 2019 तक राज्य को खुले में शौच से मुक्ति का संकल्प किया गया है। इसके लिए भी कैंपेन चलाना होगा।

20 साल सेवा करने वाले नियमित पत्रकार को 6000 रुपए मासिक पेंशन

पटना|मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा कि सरकार ने पत्रकारों को पेंशन देने का निर्णय किया है। बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के तहत वैसे नियमित पत्रकार, जिन्होंने 20 वर्ष की सेवा कर ली है, इस पेंशन के हकदार होंगे। ऐसे पत्रकारों को 6000 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगा। मृत्यु हो जाने के बाद प|ी या पति को भी आजीवन 3000 रुपए पेंशन मिलेगी। यह योजना अप्रैल से लागू हो जाएगी। इधर, पत्रकार यूनियन के महासचिव कमलकांत सहाय ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर इसके लिए उनको धन्यवाद दिया।

X
Patna News - no department university is being implemented in teacher39s appointment by considering the unit
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन