पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Nomination Process Will Start In June, Students Will Be Given Additional 20 Rupees

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जून महीने में शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया, विद्यार्थियों को देने होंगे अतिरिक्त 20 रुपए

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

पटना.  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की गर्वनिंग बॉडी की बैठक मंगलवार को आयोजित की गई। इसमें यह निर्णय लिया गया कि छात्रों की सुविधा के लिए इंटर व स्नातक का फॉर्म वसुधा केंद्रों पर भी भरा जाएगा। वसुधा केंद्रों पर छात्र जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को 20 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। 

 

बता दें कि अगले सत्र से इंटर व स्नातक में ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से 11वीं एवं स्नातक कक्षा में विद्यार्थियों के ऑनलाइन नामांकन लिया जाएगा। इसकी प्रक्रिया जून माह शुरू होगी। छात्र अपने मोबाइल लैपटॉप पर आवेदन करने के अलावा वसुधा केंद्रों पर भी आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि राज्य में वसुधा केन्द्रों की उपलब्धता अधिकांश पंचायतों में है इसलिए विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समिति द्वारा राज्य के लगभग 1500 वसुधा केन्द्रों पर ओएफएसएस के माध्यम से ऑनलाइन नामांकन करने की सुविधा प्रदान करने की स्वीकृति दी गयी है। 

 

इसके तहत ऑनलाइन फार्म भरने के लिए प्रति विद्यार्थी 10 रुपए, शुल्क जमा करने के लिए 10 रुपए एवं आवेदन शुल्क 300 रुपए निर्धारित किया गया। यानि विद्यार्थियों को वसुधा केन्द्रों के माध्यम से ऑनलाइन फार्म भरने तथा समिति के खाते में निर्धारित शुल्क जमा करने में कुल 320 रुपए लगेंगे। बिहार बोर्ड इंटर, मैट्रिक, सीबीएसई के 10वीं व 12वीं रिजल्ट के बाद ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। जून महीने में यह प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें