--Advertisement--

अब स्कूलों में लगेगा बायोमेट्रिक सिस्टम

Patna News - सरकारी स्कूलों के बच्चे और अभिभावक अक्सर यह शिकायत करते हैं कि शिक्षक हमेशा देर से पहुंचते हैं। विभाग भी स्कूल में...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:45 AM IST
Patna News - now biometric systems will take place in schools
सरकारी स्कूलों के बच्चे और अभिभावक अक्सर यह शिकायत करते हैं कि शिक्षक हमेशा देर से पहुंचते हैं। विभाग भी स्कूल में शिक्षकों के समय पर आने-जाने के लिए कई तरीके अपना चुका है। लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी स्कूलों में शिक्षकों के देर से आने का सिलसिला जारी है। इस वजह से स्कूलों में कई योजनाओं के साथ-साथ उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर असर पड़ रहा है। शिक्षकों के देर से आने की वजह से स्कूलों में नामांकन का ग्राफ भी तेजी से गिर रहा है। प्रखंड के स्कूलों में हाल यह है कि जिन स्कूलों में पिछले वर्ष औसतन 165 बच्चों का नामांकन हुआ था। इस वर्ष उन स्कूलों में बच्चों की संख्या घटकर आधी रह गई है। इसलिए अब स्कूलों में बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने की तैयारी चल रही है।

अक्टूबर 2018 को सभी सरकारी विभागों को बायाेमेट्रिक सिस्टम लगाने के लिए पत्र भेजा जा चुका है। इस पत्र में स्पष्ट है कि पहले चरण में ही उच्च विद्यालयों में बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जाना है। उच्च विद्यालय में बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की होगा। शिक्षा विभाग ही बेल्ट्रॉन से परियोजना प्रतिवेदन एवं प्रस्ताव प्राप्त करेगा। राशि का आवंटन कर कार्यान्वयन शुरू किया जाएगा। मिल रही सूचना के मुताबिक अभी किसी भी प्लस टू स्कूल में बायोमेट्रिक सिस्टम नहीं लगाया गया है।

X
Patna News - now biometric systems will take place in schools
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..