• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News now the caste income and residential certificate will be made at panchayat level
--Advertisement--

अब पंचायत स्तर पर बनेंगे जाति, आय और आवासीय सर्टिफिकेट

Patna News - पटना | अब जाति, आय, आवासीय सर्टिफिकेट के लिए आम लोगों को प्रखंडों का चक्कर नहीं लगाना होगा। आम लोगों को यह सेवा...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:31 AM IST
Patna News - now the caste income and residential certificate will be made at panchayat level
पटना | अब जाति, आय, आवासीय सर्टिफिकेट के लिए आम लोगों को प्रखंडों का चक्कर नहीं लगाना होगा। आम लोगों को यह सेवा पंचायत स्तर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। राज्य सरकार ने पंचायत सरकार भवनों में भी आरटीपीएस काउंटर खोलने की घोषणा की है, जहां लोगों को यह सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। पहले चरण में 1055 पंचायत सरकार भवनों में बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के तहत आरटीपीएस काउंटर खोले जाएंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने पंचायती राज विभाग के प्रस्ताव को मंजूर करते हुए, उन पंचायतों में काउंटर खोलने का निर्देश दिया है, जहां पंचायत सरकार भवन का निर्माण हो चुका है। बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन के मिशन निदेशक आमिर सुबहानी ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर आरटीपीएस काउंटर खोलने का निर्देश दिया है। फिलहाल आरटीपीएस काउंटर प्रखंड स्तर पर काम कर स्तर पर काम कर रहे हैं। जाति, आय और आवासीय प्रमाणपत्र के लिए लोगों को प्रखंडों का चक्कर लगाना पड़ता है।

पहले चरण में खोले जाएंगे 1055 पंचायतों में काउंटर

पंचायती राज विभाग करेगा संचालन, सेवा नि:शुल्क

काउंटर का संचालन पंचायती राज विभाग द्वारा किया जाएगा। संविदा पर नियुक्त कार्यपालक सहायक इनको संचालित करेंगे। जाति, आय और आवासीय सर्टिफिकेट के आवेदन को ऑनलाइन करने की जिम्मेवारी कार्यपालक सहायक की होगी। कार्यपालक सहायक ही आवेदक को सीओ द्वारा निर्गत प्रमाणपत्र का प्रिंट उपलब्ध कराएगा। यह पूरी सेवा नि:शुल्क होगी।

X
Patna News - now the caste income and residential certificate will be made at panchayat level
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..