--Advertisement--

अब माॅडल इस्टीमेट में कर सकेंगे बदलाव

Patna News - सूबे के ग्रामीण इलाकों में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल योजना में स्थानीय जरूरतों...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:31 AM IST
Patna News - now you can make changes in model estimate
सूबे के ग्रामीण इलाकों में मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल योजना में स्थानीय जरूरतों के अनुसार बदलाव किया जा सकेगा। पंचायती राज विभाग ने वार्ड की जरूरतों के अनुसार माॅडल इस्टीमेट में बदलाव को मंजूरी दे दी है। विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने बताया कि कई वार्डों में हर घर नल का जल योजना के क्रियान्वयन में आ रही परेशानी को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया गया है।

इस योजना का क्रियान्वयन लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा परिवार की संख्या के आधार पर तैयार मॉडल इस्टीमेट के अनुसार कराया जा रहा है। विभाग ने क्रियान्वयन और प्रबंधन समितियों को परिवारों की संख्या बढ़ाकर इस्टीमेट मंजूर करने की अनुमति दी है। हालांकि इसके लिए निकटतम उच्चतर सीमा निर्धारित की गई है। वैसे वार्ड जहां विशेष भौगोलिक स्थिति के कारण मॉडल इस्टीमेट अपनाना संभव नहीं है, वहां जूनियर इंजीनियर द्वारा इस्टीमेट बनाया जा सकेगा।

तकनीकी और प्रशासनिक स्वीकृति के बाद ही योजना को मंजूरी दी जाएगी। इसके साथ ही योजना के कार्यान्वयन के लिए वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति द्वारा अग्रिम भुगतान पर रोक लगा दी है। समिति को कोटेशन के आधार पर काम कराने का निर्देश दिया गया है। भुगतान एकाउंट पेयी चेक और आरटीजीएस के माध्यम से किया जाएगा।

पंचायती राज विभाग का सभी डीएम को निर्देश

X
Patna News - now you can make changes in model estimate
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..