बीपीएससी की मुख्य परीक्षा में एनआरसी विवाद, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर सवाल

Patna News - 63वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा में रविवार को जीएस पहले पेपर की परीक्षा हुई। इसमें एनआरसी विवाद, रोहिंग्या शरणार्थी...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:51 AM IST
Patna News - nrc controversy questions on international terrorism in bpsc39s main exam
63वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा में रविवार को जीएस पहले पेपर की परीक्षा हुई। इसमें एनआरसी विवाद, रोहिंग्या शरणार्थी संकट, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद आदि से सवाल किए गए। अभ्यर्थियों से पूछा गया कि रोहिंग्या शरणार्थी संकट की आलोचनात्मक विवेचना कीजिए। संकट की उत्पत्ति और समाधान में म्यांमार, चीन, भारत और बांग्लादेश की भूमिका का वर्णन कीजिए।

प्रश्नपत्र के खंड क में गांधी जी के साथ-साथ स्वतंत्रता संग्राम के जितने भी प्रश्न थे, वे मूलरूप से बिहार से जोड़कर पूछे गए थे। जबकि करंट अफेयर्स में परंपरागत प्रश्न को वर्तमान संदर्भ के साथ जोड़कर पूछा गया था।

सांख्यिकी ने उलझाया

परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम. रहमान ने बताया कि सांख्यिकी के प्रश्न थोड़े लंबे और उलझे हुए थे। जिन छात्रों ने एक साल का करंट अफेयर तथा बिहार से संबंधित स्वतंत्रता संग्राम और संस्कृति का गहन अध्ययन किया होगा, उन्हें अच्छे अंक मिलेंगे। अभ्यर्थियों से 1857 के विद्रोह में बिहार का योगदान, बिहार में 1857 से 1947 तक पाश्चात्य शिक्षा के विकास की विवेचना, चंपारण सत्याग्रह के कारण एवं परिणाम, संथाल विद्रोह, पटना कलम चित्रकला शैली की विशेषताएं बताएं, ये सब सवाल किए गए। जीएस का दूसरा पेपर 15 जनवरी को आयोजित होगा।

1857 के विद्रोह में बिहार का योगदान, चंपारण सत्यागह, संथाल विद्रोह, पटना कलम चित्रकला शैली पर पूछे गए सवाल

X
Patna News - nrc controversy questions on international terrorism in bpsc39s main exam
COMMENT