सकारी स्कूल के बच्चों के लिए ओलंपियाड, क्विज व क्रॉसवर्ड

Patna News - पटना| बिहार बाेर्ड सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए ओलंपियाड, क्विज व क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता अायाेजित करेगा।...

Sep 14, 2019, 09:08 AM IST
पटना| बिहार बाेर्ड सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए ओलंपियाड, क्विज व क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता अायाेजित करेगा। शुक्रवार को हुई गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह फैसला लिया गया है। ओलंपियाड और क्विज के लिए अगले महीने विज्ञप्ति निकाली जाएगी। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि ओलंपियाड और क्विज का आयोजन इसी साल होगा। क्रॉसवर्ड काॅन्टेस्ट हमलोग अगले साल से कराएंगे। उन्होंने कहा कि गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी में ओलंपियाड, सामान्य ज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान में क्विज व क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता जिला, प्रमंडल एवं राज्य स्तर पर कराने का निर्णय लिया गया है। यह प्रतियोगिता 9वीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए होगी। हालांकि इस साल 9वीं व 11वीं के छात्र ही हिस्सा ले पाएंगे, क्योंकि 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में व्यस्त होंगे।

प्रोजेक्ट मैनेजर समेत 10 पदों पर बहाली को मिली स्वीकृति

पटना| बिहार बोर्ड में प्रोजेक्ट मैनेजर समेत 10 पदों पर बहाली होगी। इसके लिए पदों के सृजन को शुक्रवार को स्वीकृति दी गई। इन पदों पर नियमित नियुक्ति होने तक या प्रतिनियुक्ति से भरे जाने या दो वर्ष के लिए संविदा पर नियुक्ति होगी। तीनों में से जो भी पहले हो उसी प्रक्रिया के तहत नियुक्ति होगी। संविदा की स्थिति में पहली बार नियोजन 11 महीनाें के लिए होगा। इसके बाद 11 माह की सेवा पूर्ण होने पर उनके कार्यों की समीक्षा कर सेवा विस्तार किया जाएगा। कार्य संतोषजनक नहीं पाये जाने पर संविदा कभी भी रद्द की जा सकती है।

इन पदों पर बहाली : प्रोजेक्ट मैनेजर (ईआरपी), एमआईएस विशेषज्ञ (ईआरपी), डाटा एनालिस्ट (ईआरपी), सहायक प्रोग्रामर (ईआरपी), सिस्टम एनालिस्ट (विविध), सहायक प्रोग्रामर (विविध), डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, प्रोग्रामर, सहायक प्रोग्रामर।

दो ट्रेनिंग कॉलेजों की मान्यता रद्द और पांच को मिली मंजूरी

पटना| बिहार बोर्ड ने दाे ट्रेनिंग कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी, जबकि 5 कॉलेजों को डीएलएड के लिए मान्यता दी। वहीं 7 कॉलेजों का संबद्धता सत्र संशोधन का दावा अमान्य कर दिया गया। गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह फैसला हुआ। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि केके मल्टी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज एवं केके टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिहारशरीफ की संबद्धता एक निजी विवि से प्राप्त करने के लिए सत्र 2020-22 से बोर्ड से संबद्धता समाप्त कर दी गई है। डीएलएड कोर्स के लिए सत्यनाम सत्यगुरू बीएड कॉलेज मुजफ्फरपुर, गौतम कॉलेज ऑफ एजुकेशन सारण, न्यू बुद्धा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज वैशाली, केडी कॉलेज ऑफ एजुकेशन बक्सर, एससीबी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, मधेपुरा को संबद्धता दी गई है। सत्यनाम सत्यगुरु कॉलेज को 50 सीटें की मान्यता मिली है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना