अाईजीअाईएमएस के पेडिएट्रिक सर्जरी विभाग में दूरबीन विधि से ऑपरेशन शुरू

Patna News - अाईजीअाईएमएस के पेडिएट्रिक सर्जरी विभाग में दूरबीन विधि से सर्जरी की सुविधा बहाल हो गई है। इससे बच्चों की...

Feb 15, 2020, 09:15 AM IST

अाईजीअाईएमएस के पेडिएट्रिक सर्जरी विभाग में दूरबीन विधि से सर्जरी की सुविधा बहाल हो गई है। इससे बच्चों की सर्जरी में सहूलियत हाेगी। बच्चों को अब किसी सर्जरी में बड़ा चीरा लगाने से निजात मिल गई है। दूरबीन विधि की व्यवस्था नहीं होने से बच्चों को किसी अाॅपरेशन में बड़ा चीरा लगाना पड़ता था। यह कहना है संस्थान के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल का। वे शुक्रवार को संस्थान के स्थापना दिवस के मौके पर अायोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। संगोष्ठी में चर्चा का विषय था- रिसेंट एडवांसमेंट इन पेडिएट्रिक सर्जरी।

दूरबीन विधि से भ्रूण की सर्जरी की सुविधा भी जल्द हाेगी बहाल

उद्घाटन अाईएमएस बीएचयू के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. एससी गोयल ने किया। अाईएमएस (बीएचयू) में पेडिएट्रिक सर्जरी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सरिता ने कहा कि दूरबीन से भ्रूण की सर्जरी की सुविधा भी जल्द बहाल होगी। डॉ. डीके चौधरी ने कहा कि बिहार में 1949 के पहले डॉ. यूपी साही ने बाल रोग विभाग शुरू किया था और बिंदे कुमार ने इसकी स्थापना अाईजीअाईएमएस में 1995 में की थी। मौके पर संस्थान के निदेशक डॉ. एनअार विश्वास, डॉ. यूपी सिंह, डॉ. बिजेंद्र कुमार अादि मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना