पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कश्मीर घाटी में बाहरी मजदूराें से मारपीट, 5000 लोग जम्मू पहुंचे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
9 अगस्त, शुक्रवार: 370 हटाए जाने के बाद घाटी में पहली जुमे की नमाज पढ़ी जाएगी। इसी के साथ हज यात्री लौटेंगे। इसके लिए खास आयोजन किया जाता है।

कश्मीर का सूरते-हाल पाकिस्तान का ऐलान- वो आजादी दिवस कश्मीरियों के साथ मनाएगा

अगले 7 दिन घाटी, सरकार के लिए अहम

9 से 15 अगस्त तक जम्मू और कश्मीर में 5 बड़े आयोजन होने हैं

धारा-144 बरकरार, स्कूल कॉलेज, इंटरनेट सेवाएं बंद

भास्कर न्यूज |नई दिल्ली/श्रीनगर

अगला एक हफ्ता घाटी और देश के लिए काफी संवेदशील है। इस हफ्ते जम्मू-कश्मीर की आवाम खासकर घाटी के लोगों का मूड पता चलेगा। सुरक्षा बलों की रणनीति भी देखने को मिलेगी। अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद कश्मीर घाटी के हालात कैसे रहते हैं, इस पर सुरक्षा एजेंसियाें अाैर केंद्र की कड़ी नजर है। दरअसल, 8 अाैर 9 अगस्त काे अंग्रेजाें भारत छाेड़ाे अांदाेलन की 76वीं वर्षगांठ है। 9 अगस्त को जुमे की नमाज भी है। इसके बाद 12 अगस्त काे ईद-उल-जुहा है। पाकिस्तान 14 अगस्त काे अपनी अाजादी का जश्न मनाता है। इससे पहले 13 अगस्त काे भी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारत विराेधी कार्यक्रम हाेते हैं। इस माैके पर कश्मीर घाटी में भी अातंकी संगठन पाकिस्तान का झंडा फहराने की काेशिश करते रहे हैं। इसी अवधि में हज करके लाैटने वाले हाजियाें के सम्मान में कार्यक्रम भी हाेता है।

क्यों खास है यह हफ्ता

12 अगस्त, बकरीद: घाटी में करीब 96% आबादी मुस्लिम है। बकरीद राज्य का प्रमुख त्योहार है, ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या बाजार खुलेंगे या बंद रहेंगे।

14 अगस्त, पाक की आजादी: पाकिस्तान ने ऐलान किया है कि वे आजादी का जश्न कश्मीरियों के साथ मनाएगा। पाक सेना इस दिन सीमा पर गोलाबारी भी करती है।

15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस: केंद्र सरकार ने 15 अगस्त के दिन जम्मू-कश्मीर के सभी 4 हजार पंचायतों और गांवों में तिरंगा फहराए जाने की घोषणा की है।

जम्मू रेलवे स्टेशन

370 हटाए जाने के बाद, धारा-144 के बीच जुमे की नमाज होगी

चार बातें: अमेरिका, ब्रिटेन, रूस भारत के साथ खड़े

फैसला: जम्मू-कश्मीर का झंडा जल्द उतरेगा, बस तिरंगा लहराएगा

370 के खत्म हाेने के साथ ही जम्मू-कश्मीर का अपना अलग झंडा अब नहीं रहेगा। हालांकि श्रीनगर सचिवालय में बुधवार काे भी तिरंगे के साथ राज्य का झंडा फहरा रहा था। राज्य का यह झंडा 13 जुलाई 1931 से फहर रहा है। अब जल्द ही श्रीनगर से भी जम्मू-कश्मीर का झंडा उतार दिया जाएगा।

ब्रिटेन: कश्मीर पर करीबी नजर, कंजर्वेटिव पार्टी सांसद मोदी के साथ

ब्रिटिश सरकार ने कहा कि वह कश्मीर की स्थिति पर करीबी नजर रख रही है। साथ ही उसने शांति का माहौल बनाए रखने का अाग्रह किया है। भारत के मुद्दे पर ब्रिटिश सांसद बंटे दिखाई दिए। कंजर्वेटिव सांसद ने कहा कि मैं 370 को हटाए जाने का समर्थन करता हूं।

संभावना: केंद्र सरकार बकरीद के दिन प्रतिबंधों में दे सकती है छूट

डीजीपी दिलबाग सिंह के मुताबिक हालात को देखते हुए जल्दी ही प्रतिबंध हटाना शुरु कर दिए जाएंगे। वह चाहते हैं कि लोग ईद साथ मनाएं। साथ ही जो हाजी लौट रहे हैं उन्हें भी जश्न में शामिल होने का मौका मिले। केंद्र सरकार बकरीद के दिन 12 अगस्त काे प्रतिबंधाें में ढील दे सकती है।

बिगड़े बोल: विधायक बोले- कश्मीर की गोरी लड़कियाें से शादी करेंगे

उत्तर प्रदेश के खताैली से भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी ने 370 काे लेकर विवादित बयान िदया है। बोले- अब भाजपा के कार्यकर्ता जम्मू-कश्मीर की गोरी लड़कियाें से शादी कर सकते हैं। मोदीजी ने हमारे सपने को पूरा किया है। पूरा देश खुश है।

सुरक्षा एजेंसियाें अाैर केंद्र की कड़ी नजर, धीरे-धीरे ढील देने पर विचार

जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर अफरा-तफरी, मजदूरों को भेजा जा रहा उनके राज्य

जम्मू |
अनुच्छेद-370 के खात्मे के बाद कश्मीर घाटी में बाहरी मजदूराें काे भगाया जा रहा है। कुछ मजदूराें के साथ मारपीट भी हुई है। तनाव काे देखते हुए बड़ी संख्या में बाहरी मजदूर अपने घराें काे लाैट रहे हैं। घाटी से बुधवार काे करीब 5000 से ज्यादा बाहरी मजदूर जम्मू पहुंचे हैं। इससे जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ है अाैर अफरा-तफरी की स्थिति है। टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लग रही है। भीड़ काे नियंत्रित करने अाैर यात्रियाें की मदद के लिए रेलवे ने जीअारपी जवानाें काे तैनात किया है। मजदूराें ने अाराेप लगाया है कि उन्हें घाटी से जबरन भगाया जा रहा है।

पाकिस्तान में शिवसेना का पोस्टर

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कई इलाकों और रेड जोन में शिवसेना के नेता के संदेश वाले पोस्टर लगे मिले। पुलिस के अनुसार कई जगहों पर छापे मारे गए हैं और तीन लोगों को हिरासत में भी लिया गया है।

खबरें और भी हैं...