• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Painting competition will be organized among school children on the theme of saving electricity

प्रतियोगिता / उर्जा संरक्षण पर चित्रकला में राष्ट्रीय स्तर पर जीते तो दो लाख रुपए और लैपटॉप पुरस्कार



Painting competition will be organized among school children on the theme of saving electricity
X
Painting competition will be organized among school children on the theme of saving electricity

  • राज्य स्तर पर प्रथम को 50, द्वितीय को 30 व तृतीय को 20 हजार का पुरस्कार
  • बिजली बचाने के लिए 4 से 9 तक के बच्चों की दो कैटेगरी में होगी प्रतियोगिता
  • 15 नवंबर तक दो ग्रुप में विद्यालय स्तर पर प्रतियोगिता करा पेंटिंग भेजने का दिया निर्देश

Dainik Bhaskar

Oct 31, 2019, 07:39 PM IST

पटना. बिजली बचाने की थीम पर स्कूली बच्चों के बीच चित्रकला प्रतियोगिता होगी। कक्षा 4 से 6 और कक्षा 7 से 9 तक दो कैटेगरी में प्रतियोगिता होगी। दोनों कैटगरी में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में जीत पर प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपए नगद के साथ लैप टॉप और एक लाख रुपए का एफडी (सावधि जमा) राशि मिलेगी। द्वितीय पुरस्कार 50 हजार रुपए के साथ एक लैपटॉप व 50 हजार का एफडी। तृतीय पुरस्कार 30 हजार रुपए के साथ एक लैपटॉप और 30 हजार रुपए का एफडी। दोनों वर्ग में 10-10 बच्चों को सात्वना पुरस्कार 15-15 हजार रुपए दी जाएगी।

 

राज्य स्तर पर दोनों श्रेणियों में प्रथम को 50, द्वितीय को 30 व तृतीय को 20 हजार रुपए मिलेंगे। दोनों श्रेणियों में प्रत्येक 10-10 बच्चों को 7.5 हजार रुपए मिलेंगे। स्कूल स्तर पर दोनों वर्ग में 12 नवंबर तक प्रतियोगिता दो-दो घंटे का चित्रकला प्रतियोगिता कराना है। इसमें 2-2 सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग 15 नवंबर तक एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र के पटना कार्यालय भेजना है। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए अपर मुख्य सचिव के विशेष कार्य पदाधिकारी डॉ. विनोदानंद झा ने गुरुवार को सभी डीईओ, डीपीओ समग्र शिक्षा और किलकारी निदेशक को पत्र भेजा है।

 

ऊर्जा संरक्षण के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए ऊर्जा मंत्रालय द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन कराया जाता है। 4 से 6 कक्षा वर्ग के लिए चित्रकला का थीम जागरूक बनें, ऊर्जा का सही उपयोग करे है। इसके साथ दो और थीम है अंधेरे में रह जाओंगे अगर बिजली नहीं बचाओंगे, जितनी बिजली की कम खपत, उतनी ही हो पैसे की बचत। कक्षा 7 से 9 तक के लिए थीम है विकसित राष्ट्र की करो कल्पना, बिजली बचाने वाले लोग हैं बनना। इसके साथ ही दो अन्य थीम में ऊर्जा दक्षता का प्रचलन, भावी पीढ़ी का होगा उचित चलन, आओ उठो अब फर्ज निभाएं, देश के लिए ऊर्जा बचाएं।

 

प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर 9431600310 पर संपर्क किया जा सकता है। एनटीपीसी एचआर के वरिष्ठ प्रबंधक अनुराग सिन्हा ने बताया कि 16 नवंबर को शिक्षा विभाग के अधिकारी और विशेषज्ञों की चयन समिति दोनों वर्ग में 100 सबसे बेहतर चित्र बनाने वाले बच्चों को पटना बुलाकर प्रतियोगिता कराएगी। इसमें सभी बच्चों को दो-दो हजार रुपए नगद पुरस्कार दिए जाएंगे। दोनों कैटोगरी में तीन-तीन बच्चों का चयन कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए भेजी जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता 12 दिसंबर को दिल्ली में होगी। चयनित बच्चों को राष्ट्रपति पुरस्कृत करेंगे।

 

DBApp

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना