वकीलों ने पुलिस को चेताया / वाहन चेकिंग के नाम पर अपमानित न करें, वरना आपको कानून का अहसास करा दिया जाएगा



Patna High Court lawyers accuse police of insulting
X
Patna High Court lawyers accuse police of insulting

  • पटना हाईकोर्ट के तीन अधिवक्ता संघों की समन्वय समिति ने लगाया पुलिस पर अपमानित करने का आरोप
  • हाईकोर्ट अधिवक्ता संघों की समन्वय समिति ने सरकार से हस्तक्षेप करने को कहा

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2019, 04:11 AM IST

पटना. पटना हाईकोर्ट के तीन अधिवक्ता संघों की समन्वय समिति के अध्यक्ष योगेश चंद्र वर्मा ने वाहन जांच के नाम पर वकीलों को अपमानित करने का आरोप पुलिस पर लगाया।

 

 उन्होंने कहा- कोई भी कानून आम नागरिकों की भलाई के लिए बनता है, सभी को उसका पालन करना चाहिए। अगर कोई कानून का उल्लंघन करता है तो नियमों के तहत ही कार्रवाई भी होनी चाहिए। लेकिन, पुलिस जिस तरह कानून की आड़ में वाहन जांच के नाम पर गैरकानूनी तरीके से वसूली अभियान चला रही है, उसका बड़े पैमाने पर विरोध किया जा रहा है। वह सोमवार को संवाददाताओं से बात कर रहे थे।


उनके अनुसार, अनेक वकीलों ने उनसे शिकायत की है कि पुलिस जान-बूझकर वकीलों को टारगेट कर रही है, उन्हें अपमानित कर रही है। ऐसे अनेक पुलिस के जवान हैं, जिनको जांच करने और चालान काटने का कानूनी अधिकार नहीं है। लेकिन, वे ऐसा कर रहे हैं। वकील खुद कानून के जानकार हैं। वे कानून का पालन भी करते हैं। अगर पुलिस ने अपना रवैया नहीं बदला तो उन्हें भी कानूनी शिकंजे में कसा जाएगा। पुलिस के खिलाफ अगर वकीलों ने मुकदमा दायर करना शुरू कर दिया तो उन्हें पता चल जाएगा कि कानून क्या है?


नियम संगत कार्रवाई नहीं ताे विराेध हाेगा ही
याेगेश चंद्र वर्मा ने कहा- कोर्ट जाने के क्रम में अगर पुलिस वकीलों को रोकती है तो माना जाएगा कि उसने न्यायिक कार्य में बाधा उत्पन्न किया और उसे अवमानना का सामना करना पड़ेगा। पुलिस अगर किसी वकील के वाहन का कागजात देखना चाहती है तो वह नोटिस जारी कर कागजात दिखाने का अनुरोध कर सकती है। लेकिन, कानूनी प्रक्रिया का पालन किए बिना पुलिस वकीलों को धौंस दिखाएगी तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कानून सबके लिए बराबर है चाहे पुलिस हो या वकील। नियम संगत कार्रवाई नहीं होगा तो विरोध होगा ही। इस बारे में राज्य और केंद्र सरकार हस्तक्षेप करे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना