पटना / बिहार में सरकारी कर्मियों को छोड़ 60 साल व उससे अिधक के सभी वृद्धों को मिलेगी पेंशन



Pension will be given to all elderly people
X
Pension will be given to all elderly people

  • विधानसभा में सीएम की घोषणा, अप्रैल से होगा लागू
  • अभी बीपीएल में आने वाले वृद्धों को ही मिलती है 400 रु. पेंशन

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 05:50 AM IST

पटना  . राज्य सरकार सभी वृद्धों को अब पेंशन देगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में कहा कि 60 साल पूरा करने वाले सरकारी सेवकों को छोड़ सभी वर्ग के लोगों को अब पेंशन दी जाएगी। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना अप्रैल से लागू हो जाएगी। पर ऐसे लोगों को एकाउंट में ये राशि जुलाई के बाद ही पहुंचेगा।

 

जुलाई तक ऐसे लाभान्वितों का सर्वे होगा, फिर जांच की जाएगी और सबका बैंक अकाउंट आधार से लिंक किया जाएगा। पेंशन लाभार्थी के खाते में सीधा जाएगा। अब तक 60 वर्ष पूरा करने वाले सिर्फ बीपीएल श्रेणी के वृद्धों को 400 रुपए मासिक पेंशन मिलता है।

 

इससे अभी करीब 45 लाख वृद्ध लाभान्वित हो रहे हैं। अब राज्य सरकार के इस निर्णय के बाद कुल कितने लोग लाभान्वित होंगे, इसके लिए शीघ्र सर्वे शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले महीनों में सरकारी कर्मी चुनावी काम में लगेंगे। इसलिए अगले 4-5 महीने में सर्वे समेत अन्य सभी आवश्यक काम पूरे कर लिये जाएंगे। मुख्यमंत्री, बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दे रहे थे।

 

यूनिवर्सिटी में शिक्षक नियुक्ति की पुरानी व्यवस्था जारी रखे केंद्र : सीएम ने कहा कि यूनिवर्सिटी में शिक्षकों की भर्ती में पहले का प्रावधान ही लागू रहना चाहिए। विभागवार आरक्षण लागू करने पर पिछड़े, अति पिछड़े, एससी और एसटी को बड़ा नुकसान होगा। इस मुद्दे पर सदन में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर केन्द्र को भेजा जाना चाहिए। साथ ही नीतीश ने वर्ष 2021 की जनगणना जातिगत आधार पर करने की वकालत करते हुए विधानमंडल से इस संबंध में भी सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित कराने की अपील विपक्ष से की।
 

COMMENT