बिजली के लिए सड़क पर उतरे गांव और शहर के लोग

Patna News - सीवान शहर के बिजली सब स्टेशन के कैम्पस में लगा पानी। सप्ताह भर से गड़बड़ाई व्यवस्था से बिजली उपभोक्ताओं में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:15 AM IST
Siwan News - people from the village and the city on the road for electricity
सीवान शहर के बिजली सब स्टेशन के कैम्पस में लगा पानी।

सप्ताह भर से गड़बड़ाई व्यवस्था से बिजली उपभोक्ताओं में नाराजगी

सिटी रिपोर्टर | सीवान

जिले के लोग बिजली संकट से त्रस्त हैं। हालांकि, विभागीय अफसर इससे निजात दिलाने के लिए प्रयास कर रहे हंै। लेकिन, बारिश की वजह से उनका प्रयास सफल नहीं हो रहा है। इससे उपभोक्ताओं के बीच नाराजगी है। बिजली नहीं मिलने से नाराज उपभोक्ता कहीं पर सड़क जाम कर रहे हंै तो कहीं पर प्रदर्शन कर नाराजगी जताई जा रही है। कारण कि बिजली सप्लाई एक सप्ताह से चरमरा गई है। बिजली सप्लाई से त्रस्त लोगों ने रघुनाथपुर और दरौली में शनिवार को सड़क जाम कर प्रदर्शन किया। इस दौरान विभागीय अफसरों के खिलाफ नारेबाजी की। बिजली सप्लाई की हालत सबसे ज्यादा रघुनाथपुर क्षेत्र में चरमराई हुई है। इधर, इधर, शहरी क्षेत्र में बिजली सप्लाई में सुधार कर लिया गया है। अब हर फीडर में लोगों को काम चलने लायक बिजली मिल रही है। हालांकि शनिवार की सुबह सिसवन ढाला के पास बिजली का तार टूटने की वजह से आनंद नगर फीडर में बिजली सप्लाई ठप हो गई। इस वजह से कई मोहल्लों में घंटो बिजली सप्लाई ठप रही। इधर, बारिश की वजह से बिजली की सप्लाई ठप हो रही है।बारिश में तकनीकी फॉल्ट और खराब मौसम की वजह से कर्मियों को पेट्रोलिंग करने व खराबी को दूर करने में भी परेशानी हो रही है। इधर, बारिश में पेड की डाली बिजली के तार में सटने की वजह से भी फॉल्ट आ रहा है। इधर, शनिवार को सीवान ग्रिड में कार्यपालक अभियंता मुकेश कुमार शर्मा, ग्रामीण क्षेत्र के बिजली एसडीओ शिवम कुमार, शहरी क्षेत्र के बिजली एसडीओ अभय कुमार मौर्य, समेत कई अफसर बिजली सप्लाई का मॉनिटरिंग करते रहे।

सड़क जाम करते आक्रोशित ग्रामीण।

सीवान-रघुनाथपुर सड़क जाम कर अफसराें के खिलाफ नारेबाजी

बारिश के बीच अंधेरे में रह रहे लोगों का गुस्सा उबाल पर

सिटी रिपोर्टर| रघुनाथपुर

रघुनाथपुर प्रखंड क्षेत्र के अमवारी में एक सप्ताह से बिजली की सप्लाई नहीं होने के विरोध में आक्रोशित ग्रामीणों ने शनिवार को सीवान-रघुनाथपुर सड़क जाम कर दिया। इस दौरान हंगामा और प्रद्रर्शन किया। साथ ही विभागीय अफसरों के खिलाफ नारेबाजी की।

ज्ञात हो कि गत रविवार से मौसम के करवट लेने से मूसलाधार बारिश हो रही है। बारिश में बिजली की प्रकाश तो दूर रही, मोबाइल चार्ज करने के लिए बीस रूपये देना पडा रहा है । ग्रामीणों का कहना है कि एक सप्ताह से अंधेरे में रहना पड रहा है । जिससे जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सरकार द्वारा किरोसन तेल की सप्लाई पहले से ही करीब-करीब बंद हो चुकी है।

बरसात में विभिन्न प्रकार के कीडे-मकोडे से बचने के लिए प्रकाश की विशेष अावश्यकता है । ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विभाग के एसडीओ शिवम कुमार व जेई दर्शन कुमार की मनमानी के कारण बिजली सप्लाई में बेईमानी की जाती है । रोड जाम की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और हालात का जायजा लिया गया। थानाध्यक्ष अभिमन्यु कुमार व नित्या नन्द सिंह के बीच बचाव के बाद सड़क जाम खत्म किया गया।

अपनी मांग को लेकर विद्युत उपकेंद्र पर प्रदर्शन करते उपभोक्ता

कंपनी का घेराव, बिजली मिलने तक दरौली के लोग करते रहेंगे आंदोलन

सिटी रिपोर्ट| दरौली

दरौली प्रखंड क्षेत्र में पिछले पांच दिनों से बिजली नहीं मिलने के कारण पूरा प्रखंड अंधेरे में डूबा हुआ है। इससे आक्रोशित सैकड़ों उपभोक्ताओं द्वारा शनिवार को दरौली स्थित नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कपनी लिमिटेड की शाखा उपकेंद्र पर पहुंचकर प्रदर्शन किया गया। साथ ही उपकेंद्र के पास दरौली-मैरवा मुख्य मार्ग को जाम कर दिया।

इससे दरौली-मैरवा मुख्य मार्ग पर घंटों आवागमन बाधित रहा। हालांकि, जिस समय आक्रोशित उपभोक्ताओं द्वारा नार्थ पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के उपकेन्द्र पर प्रदर्शन किया गया, उस समय बिजली विभाग का कोई कर्मी ऑफिस में मौजूद नहीं था। उपभोक्ताओं का आरोप था कि बिजली विभाग की लापरवाही से पोल व तार लगाने मे अनियमितता बरती गई है। वहीं दूसरी ओर घर घर बिजली पहुंचाने के लिए पोल व तार मानक के अनुसार नहीं लगाया गया है। दिखावे के लिए बिजली पोल खड़ा कर तार तान दिया गया है। जब भी हल्की आंधी, पानी हो रहा है तो जहां तहां बिजली का पोल और तार गिर जा रहा है। इससे प्रखंड क्षेत्र में बार बार बिजली सप्लाई बाधित हो जा रही है। प्रदर्शन कर रहे उपभोक्ताओं की मांग थी कि जब तक बिजली सप्लाई चालू नहीं होगी तब तक धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा। उपभोक्ताओं ने बिजली के पोल व तार को मानक के अनुसार लगाने की मांग की । ग्रामीणों ने यह भी बताया कि बिजली कर्मी अपने अपने को मोबाईल बन्द रखे हुए हैं । धरना प्रदर्शन करने वालों में मुड़ा, दरौली, कृष्पाली, बलहूं, अगसड़ा, बलिया गांव के सैकड़ों उपभोक्ता शामिल थे।

Siwan News - people from the village and the city on the road for electricity
Siwan News - people from the village and the city on the road for electricity
X
Siwan News - people from the village and the city on the road for electricity
Siwan News - people from the village and the city on the road for electricity
Siwan News - people from the village and the city on the road for electricity
COMMENT