कॉलोनियों तक गश्ती और होटलों की हर दिन जांच निश्चित करेगी पुलिस

Patna News - एसएसपी गरिमा मलिक ने शनिवार को सिटी एसपी वेस्ट, सिटी एसपी ईस्ट, व ग्रामीण एसपी, एएसपी के अलावा जिले के सभी डीएसपी व...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:40 AM IST
Patna News - police will check patrol and colonies every day
एसएसपी गरिमा मलिक ने शनिवार को सिटी एसपी वेस्ट, सिटी एसपी ईस्ट, व ग्रामीण एसपी, एएसपी के अलावा जिले के सभी डीएसपी व थानेदारों के साथ बैठक की। करीब सात घंटे तक चली मैराथन बैठक में एसएसपी ने दो टूक कहा कि पुलिस की गश्ती सड़क से लेकर गली-मुहल्लों में हो। वहां भी वाहनों की चेकिंग ही जाए। कोई भी संदिग्ध दिखे तो उसकी फौरन तलाशी ली लाए। वाहनों की चेकिंग हो। जेल से निकले अपराधियों पर पुलिस की पैनी नजर हो। होटलों में हर दिन तलाशी अभियान चले। हर दिन का रिपोर्ट बनाई जाए। एसएसपी ने थानेदारों से कहा कि हर हाल में अपराध को रोका जाए। चेन स्नैचिंग, मोबाइल स्नेचिंग, नकद लूट पर पूरी तरह रोक लगे। चोरी की घटनाओं पर रोक लगे। लंबित केसों का तेजी से निष्पादन किया जाए। बैंक से लेकर स्कूल व पार्क के आसपास पुलिस की चौकसी हो। उन्होंने सभी थानेदारों को उनके इलाके की लिस्ट थमा दी कि किन्हें किस एरिया में फोकस होकर चेकिंग व तलाशी करनी है। दो दर्जन थानेदारों को कड़ी फटकार भी लगाई।

दो जुलाई काे प्रकाशित खबर

जिले के दो दर्जन थानेदारों का वेतन रोक दिया है

ड्यूटी में लापरवाही, केसों का निष्पादन नहीं करने, केस का चार्जशीट नहीं करने, अपराध होने पर कार्रवाई नहीं करने आदि को लेकर एसएसपी ने जिले के दो दर्जन थानेदारों का वेतन रोक दिया। जिन थानेदारों का वेतन रोका गया उनमें गर्दनीबाग, बेउर, फुलवारीशरीफ, शाहपुर, मनेर, खाजेकलां, आलमगंज, दीदारगंज, कदमकुआं, अगमकुआं, दीघा, फतुहा, मसौढ़ी, रामकृष्णानगर, खगौल, सुल्तानगंज आदि शामिल हैं। वहीं केस निष्पादन करने और कार्रवाई करने के लिए डेढ़ दर्जन थानेदारों को पुरस्कृत किया गया है। उनमें बख्तियारपुर, पुनपुन, धनरूआ, गौरीचक, शाहजहांपुर, गोपालपुर खुसरूपुर, भदौर आदि के थानेदार है। वहीं छह थानेदारों को शो कॉज किया गया है।

जेल से छूटे अपराधी कर रहे वारदात

माे. सिकन्दर|पटना

राजधानी में जेल से छूटने के बाद अपराधी हत्या, लूट, डकैती जैसे वारदात कर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे हैं। पुलिस को यह जानकारी ही नहीं रहती है कि उनके इलाके के रहने वाला कौन-कौन कुख्यात जेल से बाहर है। पुलिस भी कोर्ट या जेल में जाकर इन अपराधियों के बारे में जानकारी नहीं लेती है। बार-बार वरीय पुलिस अधिकारियों के निर्देशाें के बाद भी थानेदार या डीएसपी यह नहीं पता लगाते हैं कि किन-किन संदिग्धों की उनके इलाके में आवाजाही बढ़ गई है। राजधानी में जो छाेटी-बड़ी वारदातें हाल में हुई हैं, उनमें 70 फीसदी में अपराधी जेल से छूटे हुए हैं। जेल से छूटकर अपराधी मुहल्ले, हॉस्टल या कहीं सुनसान इलाके में बैठकर अपराध करने की योजना बनाते हैं।

इन बड़ी वारदातों को जेल से छूटे अपराधियों ने किया था

1. पंचवटी र|ालय डकैती कांड

21 जून को पंचवटी र|ालय में दिनदिहाड़े 13 लाख नकद और पांच करोड़ के गहने की डकैती हुई थी। पुलिस ने जब इस घटना की जांच शुरू की, अपराध करने के तरीके की तफ्तीश की तो घटना के दिन ही वह इस नतीजे पर पहुंच गई थी कि रवि गुप्ता उर्फ रवि पेशेंट उर्फ नेताजी का गिरोह इसमें शामिल हैं। वह भी जेल से छूटा था, पर पुलिस को इसकी भनक तक नहीं थी।

4. रामकृष्णानगर में 10 लाख की डकैती

2. मंदिरी का रवि राय हत्याकांड

मंदिरी के रहने वाले रवि राय की हत्या 27 मई की सुबह मॉर्निंग वाक से घर लौटते समय किदवईपुरी में की गई थी। जांच शुरू हुई तो पता चला कि उसके ही विरोधी शंकर राय व उसके दो गुर्गों सिपू और भोला का इसमें हाथ है। ये तीनों भी जेल जा चुके हैं। जेल से हाल ही में छूटे थे। तीनों ने बुद्धा कॉलोनी स्थित एक हॉस्टल में रवि की हत्या की योजना बनाई थी।

रामकृष्णा नगर में एलआईसी एजेंट हरेंद्र नाथ तिवारी के घर 28 जून काे दिनदहाड़े अपराधियाें ने परिवार वालाें काे बंधक बनाकर 10 लाख की डकैती की थी। पुलिस ने करीब अाधा दर्जन अपराधियाें काे गिरफ्तार किया था, उनमें चार जेल से छूटे हुए थे।

3. रूपसपुर: जेवर मार्ट में डकैती

12 जून को रूपसपुर के रामजयपाल नगर स्थित जेवर मार्ट में अपराधियों ने हथियार के बल पर 15 लाख के आभूषण की डकैती की और फरार हो गए। जांच में पता चला कि इसमें भी जेल से छूटे अपराधी मोनू, सिंटू, राजबीर का गिरोह शामिल है। पुलिस ने तीनों के साथ अन्य गुर्गाें के घर पर छापेमारी की। 25 जून को तीनों के साथ अन्य तीन गिरफ्तार हुए।

Patna News - police will check patrol and colonies every day
X
Patna News - police will check patrol and colonies every day
Patna News - police will check patrol and colonies every day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना