--Advertisement--

सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द / 25 नवंबर और 2 दिसंबर को ली जानी थी परीक्षा, बहाली की प्रक्रिया बदलेगी, फिर से निकलेगा विज्ञापन



policeman Recruitment Examination Canceled process will be changed
X
policeman Recruitment Examination Canceled process will be changed
  • बिहार पुलिस के सिपाही के 9900 पदों और बिहार अग्निशमन सेवा के फायरमैन के 1965 पदों के लिए होनी थी लिखित परीक्षा 

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 11:12 AM IST

पटना.  बिहार पुलिस में सिपाही और अग्निक (फायरमैन) के 11 हजार 865 पदों के लिए होने वाली बहाली की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। सिपाही बहाली की प्रक्रिया में बदलाव होगा, इसलिए पुलिस मुख्यालय ने बहाली के लिए निकाले गए विज्ञापन 2/18 को पूरी तरह से रद्द कर दिया है। अब नए सिरे से बहाली के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा।

 

सिपाही बहाली के लिए नोडल एजेंसी केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने शुक्रवार को 11865 पदों के लिए होने वाली परीक्षा को रद्द करने से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी।

 

बिहार पुलिस के सिपाही के 9900 पदों और बिहार अग्निशमन सेवा के फायरमैन यानी अग्निक के 1965 पदों के लिए लिखित परीक्षा 25 नवंबर को दो पालियों में तथा 2 दिसंबर को एक पाली में आयोजित की जानी थी। परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई थी।

 

पटना, नालंदा, नवादा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, भागलपुर, पूर्णिया, गया समेत 34 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

 

8.50 लाख फॉर्म भरे जा चुके, उनका क्या होगा?
करीब 8.50 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है। नया विज्ञापन निकलने के बाद जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए हैं, उनके लिए तीन बातें होंगी। पहली, यह कि जो फॉर्म भर चुके हैं उन्हें नए विज्ञापन के बाद आवेदन नहीं देना होगा। यानी उसी फॉर्म पर वे योग्य अभ्यर्थी माने जाएंगे। दूसरी, उन्हें फिर से फॉर्म भरने होंगे पर फीस नहीं लगेगी। तीसरी, फीस वापस कर दी जाएगी और फिर नए अभ्यर्थी की तरह उन्हें फॉर्म भरने होंगे। इन तीन बातों पर पुलिस मुख्यालय क्या निर्णय लेगा, इसका फैसला बाद में होगा। 

 

क्या होगा बदलाव, इस पर लिया जाएगा फैसला
सिपाही बहाली की प्रक्रिया में क्या बदलाव होगा, अभी इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है। पुलिस मुख्यालय बाद में फैसला लेगा कि बहाली में क्या बदलाव करना है? प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला होने के बाद फिर से इन 11865 पदों के लिए नए सिरे से विज्ञापन निकाला जाएगा। बहाली के लिए नया विज्ञापन कब निकलेगा, इसको लेकर तत्काल स्थिति स्पष्ट नहीं है। वैसे मुख्यालय के सूत्रों का कहना है कि नए सिरे से विज्ञापन निकालने में अभी कुछ महीने लग जाएंगे।

 

डीजीपी बोले- बहाली की प्रक्रिया में फेरबदल होगा
डीजीपी केएस द्विवेदी ने कहा कि सिपाही बहाली की प्रक्रिया में कुछ बदलाव होगा। इसके बाद नए सिरे से विज्ञापन निकाला जाएगा।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..