गाड़ियों से निकलने वाला प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए खतरनाक

Patna News - बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् की ओर से तारामंडल सभागार में शनिवार को मोटर सर्विस स्टेशन एवं गैरेज से...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:46 AM IST
Patna News - pollution from vehicles dangerous to health
बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् की ओर से तारामंडल सभागार में शनिवार को मोटर सर्विस स्टेशन एवं गैरेज से उत्पन्न प्रदूषण पर नियंत्रण विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् के अध्यक्ष डॉ. एके घोष ने कहा कि गाड़ियों से निकलने वाला प्रदूषण मानव स्वास्थ्य और उनके जीवन के लिए खतरा है।

गैराज में सर्विसिंग के दौरान गाड़ियों से निकलने वाला मोबिल, पेट्रोल, ग्रीस, धूल-मिट्टी सीवरेज, गड्ढे के माध्यम से जमीन के अंदर या फिर नदी से होते हुए सागर में चला जाता है। जिससे जलीय जंतुओं का जीवन में खतरे में पड़ जाता है। साथ ही दूषित पानी पीने से त्वचा रोग के साथ ही कैंसर जैसे घातक बीमारियों भी होती हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए लोगों को जागरूक होने के साथ ही प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् के द्वारा निर्धारित नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

कार्यशाला में प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् के विश्लेषण एसएन जायसवाल ने कहा कि गैराज मालिकों को प्रदूषण रोकने के लिए सावधानी की आवश्यकता है। बेकार मोबिल, डीजल और पेट्रोल, ग्रीस को एक जगह इकट्ठा करके उसे रजिस्टर रिसाइकिल करने वाले को बेचना चाहिए। गाड़ी बनाते समय बेवजह स्टार्ट रखने और बेवजह हॉर्न बजाने से वायु और ध्वनि प्रदूषण होता है। प्रदूषण नियंत्रण की ओर से गैराज को दो कैटेगरी में विभाजित किया गया है। जिस गैराज में गाड़ियों की धुलाई की जाती है उसे ऑरेंज और बगैर वॉशिंग करने वाले को व्हाइट कैटेगरी में बांटा गया है। व्हाइट कैटेगरी के गैराज को प्रमाण पत्र लेने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन प्रदूषण नियंत्रण करने के लिए सभी उपायों की व्यवस्था करना अनिवार्य है। मौके पर बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् के वैज्ञानिक नवीन कुमार, सदस्य सचिव आलोक कुमार, प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् के जनसंपर्क पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार, पटना मोटर गैरेज ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल कुमार सहित अधिकारी, गैराज मालिक मौजूद थे।

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की ओर से जागरुकता कार्यशाला।

X
Patna News - pollution from vehicles dangerous to health
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना