--Advertisement--

प्रकाश पर्व / तख्तश्री हरिमंदिर साहिब में फूलों से सजा विशेष दीवान, हजारों श्रद्धालुओं ने मत्था टेका

Dainik Bhaskar

Jan 12, 2019, 03:31 AM IST


तख्त साहिब में पंज प्यारों ने अरदास किया। तख्त साहिब में पंज प्यारों ने अरदास किया।
तख्त साहिब में कैंडल जलाती श्रद्धालु। तख्त साहिब में कैंडल जलाती श्रद्धालु।
बड़ी प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर चमडोरिया, हाजीगंज, मोर्चा रोड, पटना साहिब स्टेशन के रास्ते चौकशिकारपुर, मंगल तालाब नई सड़क, सब्जी बाजार होते हुए तख्त साहिब लौटी। बड़ी प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर चमडोरिया, हाजीगंज, मोर्चा रोड, पटना साहिब स्टेशन के रास्ते चौकशिकारपुर, मंगल तालाब नई सड़क, सब्जी बाजार होते हुए तख्त साहिब लौटी।
यादगार पलों को लोग मोबाइल में कैद कर रहे हैं। यादगार पलों को लोग मोबाइल में कैद कर रहे हैं।
तख्त साहिब में सजे विशेष दीवान में भी संगत ने मत्था टेका। तख्त साहिब में सजे विशेष दीवान में भी संगत ने मत्था टेका।
बड़ी प्रभातफेरी में युवाओं के करतब ने लोगों को हैरत में डाल दिया। बड़ी प्रभातफेरी में युवाओं के करतब ने लोगों को हैरत में डाल दिया।
पटना सिटी की सड़कों पर लाइटिंग से आकर्षक सजावट की गई है। पटना सिटी की सड़कों पर लाइटिंग से आकर्षक सजावट की गई है।
X
तख्त साहिब में पंज प्यारों ने अरदास किया।तख्त साहिब में पंज प्यारों ने अरदास किया।
तख्त साहिब में कैंडल जलाती श्रद्धालु।तख्त साहिब में कैंडल जलाती श्रद्धालु।
बड़ी प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर चमडोरिया, हाजीगंज, मोर्चा रोड, पटना साहिब स्टेशन के रास्ते चौकशिकारपुर, मंगल तालाब नई सड़क, सब्जी बाजार होते हुए तख्त साहिब लौटी।बड़ी प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर चमडोरिया, हाजीगंज, मोर्चा रोड, पटना साहिब स्टेशन के रास्ते चौकशिकारपुर, मंगल तालाब नई सड़क, सब्जी बाजार होते हुए तख्त साहिब लौटी।
यादगार पलों को लोग मोबाइल में कैद कर रहे हैं।यादगार पलों को लोग मोबाइल में कैद कर रहे हैं।
तख्त साहिब में सजे विशेष दीवान में भी संगत ने मत्था टेका।तख्त साहिब में सजे विशेष दीवान में भी संगत ने मत्था टेका।
बड़ी प्रभातफेरी में युवाओं के करतब ने लोगों को हैरत में डाल दिया।बड़ी प्रभातफेरी में युवाओं के करतब ने लोगों को हैरत में डाल दिया।
पटना सिटी की सड़कों पर लाइटिंग से आकर्षक सजावट की गई है।पटना सिटी की सड़कों पर लाइटिंग से आकर्षक सजावट की गई है।

  • बड़ी प्रभात फेरी में शबद कीर्तन से संगत हुई निहाल
  • गायघाट गुुरुद्वारा से आज निकलेगा नगर कीर्तन

पटना सिटी. गुरु गोविंद सिंह महाराज के 352वें प्रकाश पर्व पर शुक्रवार को निकली बड़ी प्रभातफेरी में देश-विदेश से आए हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। बोले सो निहाल, सतश्री अकाल के नारों व शबद कीर्तन से पूरा माहौल गूंज उठा। सुबह तख्त साहिब में अरदास के बाद पंज प्यारों की अगुवाई में बड़ी प्रभातफेरी निकली। शनिवार को गुुरुद्वारा गायघाट में अखंड पाठ व अरदास के बाद नगर कीर्तन निकलेगा। रविवार को तख्त साहिब में अखंड पाठ के समापन के बाद मुख्य समारोह होगा।


तख्त साहिब में विशेष दीवान, कवि दरबार 
प्रकाश पर्व को लेकर जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह के संचालन में विशेष दीवान आरंभ हुआ है। अरदास, हुकूमनामा व कड़ाह प्रसाद का वितरण किया गया। फिर सजे दीवान में शबद कीर्तन भाई बिक्रम सिंह रागी जत्था, गुरु शबद विचार शिरोमणि सिख प्रचारक ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर-ए-मस्कीन, शस्त्र दर्शन के साथ अन्य धार्मिक आयोजन के बाद कीर्तन चौकी बिलावल भाई रजनीश सिंह, भाई ज्ञान सिंह, भाई नविंदर सिंह ने की। शाम में कवि दरबार में  अरदास, हुकुमनामा के बाद कथा गुरु इतिहास संत ज्ञानी गुरमीत सिंह जी खोशा कोटला ने पेश किया। कवि दरबार का उद्घाटन संत बाबा करमजीत सिंह यमुना नगर ने अरदास कर किया।

 

prakash parv

 

कंगनघाट के बीच जहाज का परिचालन शुरू

प्रकाश पर्व में आए श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गायघाट से कंगनघाट के बीच जहाज की सेवा शुरू की गई है। उद‌्घाटन शुक्रवार को डीएम कुमार रवि ने किया। उन्होंने कहा कि इससे श्रद्धालुओं को तख्त साहिब तक आने व यहां से वापस लौटने की सुविधा मिलेगी। पानी का जहाज लिली, कंगनघाट से गायघाट तक सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक संगतों के लिए नि:शुल्क सेवा उपलब्ध कराएगा। दिनभर में संगत को चार ट्रिप लाने व चार ट्रिप ले जाने के लिए जहाज चलेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि जहाज पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। लाइफ जैकेट समेत अन्य सुविधाएं भी रहेंगी। हर ट्रिप में एसडीआरएफ की टीम बोट से जाएगी और आएगी। इस मौके पर डीएम ने संगत से पूछा कि यहां की व्यवस्था कैसी है। असम से पहली बार आईं मनप्रीत कौर ने कहा कि पहली बार यहां आए हैं। यहां की व्यवस्था काफी बेहतर है।

 

शबद कीर्तन से संगत हुई निहाल

प्रकाश पर्व को लेकर शुक्रवार को निकली बड़ी प्रभातफेरी में देश-विदेश से आए हजारों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। शबद कीर्तन से पूरा माहौल भक्तिमय रहा। अहले सुबह तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने अरदास की। इसके बाद पंज प्यारों की अगुवाई में बड़ी प्रभातफेरी आरंभ हुई। आगे-आगे हाथी, ऊंट का काफिला चल रहा था। कीर्तनी जत्था शब्द कीर्तन करते शामिल हुए। प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर चमडोरिया, हाजीगंज, मोर्चा रोड, पटना साहिब स्टेशन के रास्ते चौकशिकारपुर, मंगल तालाब नई सड़क, सब्जी बाजार होते हुए तख्त साहिब लौटी।

 

prakash parv

 

आचार्य सुदर्शन ने तख्त साहिब में मत्था टेका 
तख्त साहिब में शुक्रवार को आचार्य सुदर्शन ने मत्था टेक गुरु घर की खुशियां प्राप्त की। तख्त साहिब की ओर से उन्हें  सिरोपा व कृपाण भेंट किया गया। उन्होंने कहा कि गुरु महाराज का त्याग, बलिदान व पराक्रम विश्व के लिए प्रेरणादायक है। उनके संदेश मानवता के लिए कल्याणकारी हैं। तख्त साहिब में प्रबंधक समिति के सदस्य सरदार राजा सिंह, प्राचार्य एमके सिंह व हरीश तिवारी आदि ने स्वागत किया।

Astrology
Click to listen..