पटना / अशाेक राजपथ पर अंडरग्राउंड मेट्राे लाइन बिछाने की तैयारी, पथ निर्माण विभाग ने दिया प्रस्ताव

(फाइल फोटो) (फाइल फोटो)
X
(फाइल फोटो)(फाइल फोटो)

  • एलिवेटेड लाइन काे अंडरग्राउंड बनाने में 500 कराेड़ रुपए अतिरिक्त खर्च आएगा
  • राशि अगर राज्य सरकार वहन करेगी ताे मेट्राे लाइन अंडरग्राउंड बिछ सकती है

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 03:21 AM IST

पटना (ब्रज किशाेर दूबे). पथ निर्माण विभाग ने अशोक राजपथ पर मेट्रो की अंडरग्राउंड लाइन बिछाने पर विचार करने काे कहा है। अभी यहां एलिवेटेड बनाने का प्रस्ताव है। विभाग का मानना है कि एलिवेटेड बनने पर पटना सिटी से राजधानी काे जाेड़ने वाली इस महत्वपूर्ण सड़क के अस्तित्व पर ही संकट खड़ा हो जाएगा।

विभाग के प्रस्ताव पर पटना मेट्राे रेल काॅरपाेरेशन ने मंथन के दाैरान पाया है कि एलिवेटेड लाइन काे अंडरग्राउंड बनाने में 500 कराेड़ रुपए अतिरिक्त खर्च आएगा। यह राशि अगर राज्य सरकार वहन करेगी ताे मेट्राे लाइन अंडरग्राउंड बिछ सकती है। इस संबंध में काॅरपाेरेशन का कहना है कि प्रस्ताव अभी विमर्श के स्तर पर है। सरकार के साथ बैठक में विस्तृत कार्ययाेजना अाैर अतिरिक्त खर्च का विवरण प्रस्तुत किया जाएगा।

पहले फेज के लिए हो रही मिट्टी जांच
पटना जंक्शन से पटना मेट्राे के पहले फेज का निर्माण कार्य शुरू होगा। यहां मिट्टी की जांच की जा रही है। पटना जंक्शन से आईएसबीटी तक नाॅर्थ-साउथ काॅरिडाेर बनेगा। पटना जंक्शन से फ्रेजर राेड हाेते करगिल चाैक तक अंडरग्राउंड, करगिल चाैक से एनआईटी माेड़ तक एलीवेटेड, एनअाईटी माेड़ से गांधी सेतु जीराेमाइल तक अंडरग्राउंड बनाने और जीराेमाइल से न्यू आईएसबीटी तक एलिवेटेड बनाने का प्रस्ताव है। 

500 कराेड़ रुपए अतिरिक्त खर्च 
अशाेक राजपथ पर अंडरग्राउंड मेट्राे रेललाइन बिछाने पर अतिरिक्त 500 कराेड़ की राशि खर्च हाेगी। यदि राज्य सरकार काे अंडरग्राउंड पर हाेने वाला खर्च वहन करना हाेगा ताे अतिरिक्त राशि मिलने के बाद ही काम शुरू हाेगा।

बदलाव की क्यों पड़ी जरूरत
अशाेक राजपथ पटना सिटी से पटना काे जाेड़ने महत्वपूर्ण सड़क है। इसी सड़क के किनारे पीएससीएच, पटना विवि, पटना डेंटल काॅलेज, सिविल कोर्ट जैसे महत्वपूर्ण संस्थान हैं। सबसे बड़ी दवा मंडी गोविंद मित्रा राेड है। यह सड़क दानापुर से गांधी मैदान अाैर गांधी मैदान से गायघाट हाेते गुरुद्वारा काे जाेड़ती है। एलिवेटेड मेट्राे का निर्माण हाेने से सड़क की चाैड़ाई अाैर कम हाेगी। लाेगाें काे जाम से अाैर अधिक परेशानी हाेगी।

13365 कराेड़ का प्रोजेक्ट
पटना मेट्राे का निर्माण कार्य दाे चरणों में पूरा हाेगा। पहले चरण में नाॅर्थ-साउथ काॅरिडाेर पटना जंक्शन से न्यू अाईएसबीटी तक और दूसरे चरण में ईस्ट-वेस्ट काॅरिडाेर पटना जंक्शन से दानापुर तक का निर्माण होगा। दाेनाें पर 13365 कराेड़ की राशि खर्च हाेगी। अभी केंद्र सरकार ने 50 कराेड़ अाैर राज्य सरकार ने 100 कराेड़ की राशि उपलब्ध कराई है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना