पटना

  • Home
  • Bihar
  • Patna
  • Patna - पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि
--Advertisement--

पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए बढ़ेगी प्रोत्साहन राशि

मुख्यमंत्री वानिकी योजना के तहत किसानों की दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल यह रकम 35 रुपए...

Danik Bhaskar

Sep 11, 2018, 04:30 AM IST
मुख्यमंत्री वानिकी योजना के तहत किसानों की दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी की जाएगी। फिलहाल यह रकम 35 रुपए प्रति पौधा है। पर्यावरण एवं वन विभाग इस रकम में बढ़ोतरी पर विचार कर रहा है। सोमवार को विभाग के प्रधान सचिव त्रिपुरारि शरण ने प्रेस काॅन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले छह साल से प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी नहीं की गई है। किसान अपनी जमीन पर फसल के साथ-साथ पौधे लगाने में रुचि लें, इसके लिए प्रोत्साहन राशि में जल्द सम्मानजनक बढ़ोतरी की जाएगी।

मनरेगा के माध्यम से भी लगवाए गए 36 लाख पौधे : प्रधान सचिव ने कहा कि बिहार कृषि वानिकी नीति तैयार की जा रही है। इसके लिए अधिकारियों को कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, पंजाब और हरियाणा के दौरे भेजा गया था। जल्द ही नई नीति को कैबिनेट से मंजूर कर लागू किया जाएगा। बिहार में हरित क्षेत्र पिछले साल बढ़कर 15 प्रतिशत हो गया था। इसे 2022 तक बढ़ाकर 17 प्रतिशत करना है। पिछले प्लांटिंग सीजन में वन विभाग ने पूरे राज्य में 1 करोड़ पौधे लगवाए हैं। वहीं मनरेगा के माध्यम से भी 36 लाख पौधे लगवाए गए हैं। किसानों व आम लोगों को जागरूक कर अाने वाले समय में पौधरोपण अभियान में और तेजी लाई जाएगी।

अभी किसानों को प्रति पाैधा मिलते हैं 35 रुपए

बिहार कृषि वानिकी नीति जल्द

सुपौल में बनाया गया टिश्यू कल्चर लैब

प्रधान सचिव ने कहा कि बांस की खेती और इसकी प्रजातियों पर शोध को बढ़ावा देने के लिए भागलपुर के साथ सुपौल में भी टिश्यू कल्चर लैब स्थापित किया गया है। बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य योजना तैयार की जा रही है। बांस के रोपण और इससे बनने वाले उत्पादों के संवर्द्धन के लिए टास्क फोर्स बनाया जा रहा है। जो उत्तर-पूर्व के राज्यों में बांस की खेती का अध्ययन करके सरकार को बांस नीति का प्रारूप सौंपेगा।

Click to listen..