स्टेशन पर बनेगा एसी प्रतीक्षालय, डीलक्स शौचालय के लिए भी भेजा गया प्रस्ताव

Patna News - सीवान रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए कई आवश्यक कार्य कराए जाने के लिए...

Jan 16, 2020, 09:30 AM IST
Siwan News - proposal sent for ac waiting room deluxe toilet to be built at station
सीवान रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए कई आवश्यक कार्य कराए जाने के लिए प्रस्ताव वाराणसी रेल मंडल को भेजा गया है। सीवान स्टेशन के चार नंबर प्लेटफॉर्म के उत्तर साइड में खाली स्थान में डीलक्स शौचालय बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए स्थान का सर्वे कर लिया गया है। साथ ही डीसीआई गणेश कुमार यादव ने प्रस्ताव को वाराणसी रेल मंडल के पास भेज दिया है। यहां पर एक हजार वर्ग फीट स्थान पर शौचालय का निर्माण कराया जाना है। डीसीआईने बताया कि शौचालय निर्माण के लिए किसी एजेंसी को जिम्मेवारी दी जाएगी। जब निर्माण की राशि एजेंसी वसूल कर लेगी तो उसके बाद डिलक्स शौचालय को रेलवे को सौंप दिया जाएगा। वहीं प्लटफॉर्म चार पर पार्सल गोदाम वाले स्थान पर वातनुकुलित प्रतीक्षालय बनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। डीसीआईने बताया कि वातानुकुलित रिटायरिंग रूम भी बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इससे कम लागत में यात्री सीवान स्टेशन पर ठहर सकेंगे। उसे बाहर जाकर होटल की तलाश करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

सीवान स्टेशन के प्रवेश द्वारा पर लगाया गया मूविंग सीसीटीवी कैमरा।

सीवान मालगोदाम रैक प्वाइंट पर लोड होगा कम

सीवान स्टेशन के सिसवन ढाला मालगोदाम रैक प्वाइंट पर लोड करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए अमलोरी व महाराजगंज में भी रैक प्वाइंट बनाने की तैयारी हो रही है। इसके लिए भी स्थान का चयन कर लिया गया है। कितनी लम्बाई और कितनी चौड़ाई होगी। इसके लिए सर्वे कर लिया गया है। इन दोनों स्टेशनों पर रैक प्वाइंट बनाने की वजह से सीवान में मालगाड़ियों का ठहराव कम होगा। इससे सिसवन ढाला पर जाम की समस्या कम होगी। इससे शहर को भी जाम से निजात मिलेगी। डीसीआईने बताया कि इसके लिए भी स्थल चयन कर लिया गया है।

इस माह तक सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम पूरा होने की उम्मीद

सीवान रेलवे स्टेशन पर सीसीसीटीवी कैमरा लगाने का काम तेज कर दिया गया है। जिस गति से काम हो रहा है। इससे लगता है कि इस माह के अंत तक इसे चालू कर दिया जाएगा। स्टेशन के प्रवेश गेट पर मुविंग नाइट विजन कैमरा लगाया गया है। यह कैमरा स्टेशन आने वाले सभी यात्रियों पर नजर रखेगा। साथ ही इसे जुम भी किया जा सकेगा। वहीं वेटिंग हॉल समेत सभी 46 स्थानों पर कैमरा लगाया जा रहा है। इससे अपराध में कमी आएगी। आरपीएफ पोस्ट के पास इसका कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। कंट्रोल रुम से आरपीएफ निगरानी करेगी और जरुरत पड़ने पर जीआरपी के साथ मिलकर आवश्यक कार्रवाई करेगी।

X
Siwan News - proposal sent for ac waiting room deluxe toilet to be built at station
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना