• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Siwan News rajendra babu39s personality filled with humility and wisdom will continue to inspire people

विनम्रता व विद्वता से भरा राजेन्द्र बाबू का व्यक्तित्व लोगों को करता रहेगा प्रेरित

Patna News - सीवान| देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की मंगलवार को 135 वीं जयंती के अवसर पर पचरुखी प्रखंड में देशर| की...

Dec 04, 2019, 09:30 AM IST
Siwan News - rajendra babu39s personality filled with humility and wisdom will continue to inspire people
सीवान| देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की मंगलवार को 135 वीं जयंती के अवसर पर पचरुखी प्रखंड में देशर| की जयंती धूमधाम से मनायी गई। इस अवसर पर बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ पचरुखी के अंचल सचिव जयप्रकाश सिंह ने प्राथमिक विद्यालय मझवलिया में उन्हें नमन करते हुए कहा कि देश के पहले राष्ट्रपति भारत र| डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। उन्होंने आजादी के आंदोलन में अत्यंत सक्रिय भूमिका निभाई, साथ ही संविधान के निर्माण में भी विशिष्ट योगदान दिया। विनम्रता और विद्वता से भरा उनका व्यक्तित्व देशवासियों को सदा प्रेरित करता रहेगा। वहीं सीवान सदर अनुमंडल के उप सचिव राकेश कुमार सिंह ने कहा कि डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1884 में अपने ही जिले सीवान के जीरादेई गांव में हुआ था। राजेंद्र प्रसाद भारत के पहले राष्ट्रपति थे। वे भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थे। उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में भी अपना योगदान दिया था। पूरे देश में अत्यन्त लोकप्रिय होने के कारण उन्हें राजेंद्र बाबू या देशर| कहकर पुकारा जाता था। पेशे से वकील राजेंद्र प्रसाद आजादी के संघर्ष में कांग्रेस के प्रमुख नेताओं में शुमार रहे। उन्‍होंने महात्‍मा गांधी की प्रेरणा से वकालत छोड़कर स्‍वतंत्रता संग्राम में उतरने का फैसला किया। उन्होंने व्यक्तिगत भावी उन्नति की सभी संभावनाओं को त्यागकर गांवों में गरीबों और दीन किसानों के बीच काम करना स्वीकार किया। इस अवसर पर जनार्दन प्रसाद ने कहा कि 1950 में संविधान सभा की अंतिम बैठक में वे राष्‍ट्रपति चुने गए और 26 जनवरी, 1950 से 13 मई, 1962 तक देश के राष्‍ट्रपति रहे। राष्ट्रपति बनने के बाद राजेंद्र बाबू ने कई सामाजिक कार्य किए।

सादगी एवं सद्भावना के साथ मनाई गई डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती

सिटी रिपोर्टर | सीवान

प्रथम राष्ट्रपति देशर| डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती मंगलवार को जिले में सादगी एवं सद्भावना के साथ मनाई गई। इस दौरान उनके प्रतिमा एवं चित्र पर माल्यार्पण की गई। लोगों ने माल्यार्पण करने के बाद उनके पदचिह्नों पर चलने का संकल्प लिया। शहर के गोपालगंज मोड़ स्थित राजेंद्र उद्यान में स्थापित देशर| डॉ. राजेंद्र प्रसाद की प्रतिमा पर प्रभारी मंत्री प्रमोद कुमार, जिलाधिकारी रंजीता, पुलिस अधीक्षक नवीनचंद्र झा, जिला परिषद अध्यक्ष संगीता देवी, नगर परिषद के सभापति सिंधु सिंह, उप सभापति बबलू शाह, दरौंदा विधायक कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह, जीरादेई विधायक रमेश सिंह कुशवाहा, पूर्व सांसद ओमप्रकाश यादव, पूर्व मंत्री अवध बिहारी चौधरी, नगर पार्षद सलिम सिद्दीकी पिंकू, पूर्व पार्षद धनंजय सिंह, एसडीओ संजीव कुमार, डीडीसी सुनील कुमार, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन राय, जिला पंचायत राज पदाधिकारी सुनील कुमार सहित अन्य लोगों ने माल्यार्पण किया। वहीं जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष मंसूर आलम, रामदेव विचार मंच के अध्यक्ष अभिषेक सिंह, रालोसपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रामदुलाल वर्मा, पूर्व पार्षद देवेंद्र गुप्ता, भाजपा नेता मनोरंजन सिंह, बिहार पुलिस मेन्स एसोशिएशन के मंत्री मनोज कुमार राम, कोषाध्यक्ष विनय कुमार मुर्म, उपाध्यक्ष मोहम्मद मोख्तार खां , जदयू नेता विकास कुमार सिंह, डॉ विमला रंजन, अधिवक्ता राजीव रंजन, सुधीर जयसवाल, मलीह अहमद खां ने भी देशर| के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

X
Siwan News - rajendra babu39s personality filled with humility and wisdom will continue to inspire people
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना