रविशंकर बोले- बिहार में बनेंगे 5 हजार डिजिटल गांव

Patna News - केंद्रीय कानून, आईटी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार में 5 हजार डिजिटल गांव बनाए जाएंगे, जबकि देश में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:30 AM IST
Patna News - ravi shankar said 5 thousand digital villages will be built in bihar
केंद्रीय कानून, आईटी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार में 5 हजार डिजिटल गांव बनाए जाएंगे, जबकि देश में इस तरह की गांव की संख्या एक लाख होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि डिजिटल तकनीक के सहारे देश में बदलाव लाया जाए। केंद्र सरकार ने आधार का प्रयोग करके 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपए की अब तक बचत की है। आईटी मंत्री शनिवार को पटना में देश की सबसे बड़ी कंपनी आईटी कंपनी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के पटना केंद्र के प्रारंभ करने के लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी बड़ी आईटी कंपनी द्वारा राज्य में किया गया यह पहला बड़ा निवेश है। कंपनी लगभग 20 करोड़ रुपया निवेश करेगी। यह फुल फ्लेज सॉफ्टवेयर विकसित करने का केंद्र होगा। यहां से बिजनेस प्रोसेसिंग और सॉफ्टवेयर विकास जैसे कार्य किए जाएंगे। मंत्री ने कहा अभी इस केंद्र की क्षमता 500 आईटी प्रोफेशनल्स को रोजगार देने की है। उन्होंने कंपनी से इस केंद्र की क्षमता बढ़ाकर 1500 करने का आग्रह किया। मंत्री ने कहा पटना में टीसीएस का केंद्र खुलने से न सिर्फ रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी बल्कि दूसरी बड़ी कंपनियों को भी बिहार में निवेश करने की प्रेरणा मिलेगी।

आईटी कंपनियों से अपील

उन्होंने आईटी कंपनियों से अपील की कि वो भी बिहार में अपना केंद्र स्थापित करें और बिहार के युवाओं की प्रतिभा का लाभ लें। मौके पर विधायक संजीव चौरसिया, नितिन नवीन, एसटीपीआई के डीजी ओंकार राय और टीसीएस के वीपी आलोक कुमार ने भी अपनी बातें रखी।

टीसीएस में काम करते हैं 10 हजार बिहारी, सभी प्रतिभाशाली |टीसीएस के ग्लोबल एचआर हेड मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि कंपनी में 4 लाख 36 हजार प्रोफेशनल काम कर रहे हैं। इसमें 10 हजार बिहार के लोग हैं और सभी प्रतिभाशाली हैं। बिहार के टैलेंट को कैच करने के लिए कंपनी यह सेंटर पटना में खोली है। यहां के इंजीनियरिंग कॉलेजों से कैंपस के लिए टीसीएस की एचआर टीम आएगी।

पटना मेें टीसीएस के सेंटर का शुभारंभ करते केंद्रीय मंत्री केंद्रीय कानून, आईटी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद।

क्षमता

05 सौ आईटी प्रोफेशनल्स को अभी रोजगार देने की है

लक्ष्य

15 सौ आईटी प्रोफेशनल्स को रोजगार देने का टारगेट

X
Patna News - ravi shankar said 5 thousand digital villages will be built in bihar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना