पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीवान स्टेशन के स्टैंड का टेंडर रद्द करने की अनुशंसा

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सीवान रेलवे स्टेशन के बाइक स्टैंड और पे एंड यूज शौचालय के संचालकों द्वारा अवैध वसूली के मामले में कार्रवाई शुरू हो गई है। शिकायत के बाद अधिकारियों ने दोनों का टेंडर खत्म करने की तैयारी शुरू कर दी है। सीवान स्टेशन के डीसीआई गणेश कुमार यादव ने वाराणसी रेलमंडल के सीनियर डीसीएम से दोनों का टेंडर खत्म करने की अनुशंसा कर दी है। डीसीआई ने कहा कि अवैध वसूली की शिकायत मिली थी। इसको लेकर दैनिक भास्कर में भी खबर छपी थी। इस पर बुधवार को शौचालय व स्टैंड की जांच की गई। इसमें पाया गया कि मामला सही है। दोनों स्थानों पर अवैध वसूली की जा रही है। इस पर कार्रवाई का निर्णय लिया गया। स्टैंड में बाइक लगाने के लिए 10 रुपए निर्धारित है। लेकिन, 10 रुपए की जगह 20 रुपए वसूली जाती है। इससे यात्री आर्थिक शोषण का शिकार हो रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी दैनिक यात्रियों को है। वह स्टैंड में बाइक लगाकर छपरा, देवरिया, हाजीपुर, गोरखपुर ड्यूटी करने जाते हैं। उन्हें रोज 20 रुपए देने पड़ते हैं। इधर, चारपहिया वाहनों के लिए भी स्टैंड का टेंडर हुआ था। लेकिन, ठेकेदार ने पहले ही टेंडर को छोड़ दिया है। इसलिए, चारपहिया वाहनों का कोई शुल्क नहीं लगता है। फिलहाल इसे नि:शुल्क रखा गया है।

4 अगस्त को प्रकािशत खबर

वाराणसी रेलमंडल को भेजी गई रिपोर्ट

स्टैंड और पे एंड यूज की जांच की गई। जांच के दौरान पाया गया कि यात्रियों से अवैध वसूली की जा रही है। इस पर टेंडर रद्द करने के लिए वाराणसी रेल मंडल में अनुशंसा भेज दी गई। यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा से किसी तरह की मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई जरूर की जाएगी। गणेश कुमार यादव, डीसीआई, सीवान

शौचालय के उपयोग पर दो की जगह 10 रुपए की वसूली | शौचालय के उपयोग के लिए दो रुपए निर्धारित है। लेकिन, दो रुपए के बदले 10 रुपए लिए जाते हैं। यूरीन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है। लेकिन, उसके लिए भी शुल्क लिया जाता है। इसकी भी शिकायत कई बार मिली। डीसीआई अब तक पे एंड यूज पर तीन बार जुर्माना लगा चुके हैं। बावजूद संचालक सुधार नहीं कर पाया है। उन्होंने छह माह पहले भी पे एंड यूज की जांच की थी। उस दौरान भी अवैध वसूली करते पाया गया था। इसके बाद जुर्माना लगाने की कार्रवाई हुई थी। इधर, स्टैंड में अवैध वसूली को लेकर आम आदमी पार्टी ने 3 अगस्त को सीवान स्टेशन पर प्रदर्शन किया था।

खबरें और भी हैं...