--Advertisement--

बिजली विभाग107 में 83 करोड़ की ही कर सका वसूली

Patna News - उत्तरी बिहार विद्युत वितरण कंपनी जिले में बिल बकाया राशि की वसूली लक्ष्य से काफी दूर है। बकाया वसूली के लिए विभाग...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:16 AM IST
Siwan News - recovery of 83 crore in power department 107
उत्तरी बिहार विद्युत वितरण कंपनी जिले में बिल बकाया राशि की वसूली लक्ष्य से काफी दूर है। बकाया वसूली के लिए विभाग के पास अब मात्र 4 माह शेष रह गया है। विभागीय पदाधिकारी वर्ष के आखिरी समय तक टारगेट पूरा करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। लेकिन बिजली विभाग लक्ष्य से बहुत दूर दिखाई दे रहा है। इसका अंदाजा इस वित्तीय वर्ष में की गई अबतक की वसूली से लगाया जा सकता है। विदित हो कि इस वित्तीय वर्ष में 8 माह बीत चुका है और लक्ष्य के आधे राशि की भी वसूली नहीं की जा सकी है। 2018-19 वित्तीय वर्ष में अबतक मात्र 83 करोड़ रुपये की वसूली हो सकी है जबकि लक्ष्य प्राप्ति के लिए शेष चार माह में ही 107 करोड़ रुपये वसूलने होंगे। जिले में ही बिजली बिल के बकाया राशि का आंकड़ा वर्तमान में 310 करोड़ से ज्यादा है। चालू वित्तीय वर्ष के समाप्त होने में 4 माह का समय आैर रह गया है। बिजली बिल की बकाया राशि की वसूली के लिए अभियान जारी है। उच्च स्तर पर वसूली अभियान में तेजी लाने के निर्देश के बावजूद भी अब तक वितरण विभाग लक्ष्य से काफी दूर है। बिजली विभाग राजस्व पदाधिकारी वीर छत्रसाल ने बताया कि शहरी क्षेत्र की बकाया राशि 60 करोड़ से ज्यादा है तो 235 करोड़ से जयादा की राशि ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं से वसूल करनी है।

विभाग दे रहा ऑनलाइन बिल भुगतान पर 1.5 % की छूट

एनबीसीएल कार्यालय सीवान।

ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता नहीं देते समय पर बिल

राजस्व पदाधिकारी ने बताया कि बकाया बिल जमा कराने के लिए बिजली विभाग अभियान चला रहा है। बावजूद इसके बकाया कम होने की बजाय बढ़ता जा रहा। ग्रामीण इलाकों के अधिकांश उपभोक्ता समय से बिजली बिल जमा नहीं कर पाते हैं। इस वजह से दिन प्रतिदिन बिजली बिल का बकाया बढ़ते जा रहा है। उन्होंने ने बताया कि विद्युत बिलों की वसूली के लिए विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में दो मोबाइल कैश लगाया गया है। तथा ऑनलाइन भुगतान पर 1.5 प्रतिशत की छूट दी जा रही है जिससे लोग आसानी से समय पर भुगतान कर सकें।

डिफाल्टर उपभोक्ताओं की कटेगी बिजली


उपभोक्ताओं पर कुल बकाया

310 करोड़ ग्रामीण क्षेत्र में

235 करोड़ शहरी क्षेत्र में

60 करोड़ सरकारी विभाग में

15 करोड़ जिले में बिजली कनेक्शन

3.5 लाख ग्रामीण क्षेत्र में

322000 शहरी क्षेत्र में

सरकारी विभाग भी बिल जमा करने में कतरा रहा है

वहीं सरकारी विभाग भी बिल जमा करने में कतरा रहा है, जिले के विभिन्न विभागों पर भी 15 करोड़ से ज्यादा की राशि बकाया है। इस तरह जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में बिजली बिल का बकाया 310 करोड़ से ज्यादा है। फिलहाल विभाग को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष के शेष दिनों में बड़े बकायादारों से राशि वसूल होने की संभावना है।

X
Siwan News - recovery of 83 crore in power department 107
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..