जवानों की शहादत को याद कर देश पर मर-मिटने की खाई कसम

Patna News - पुलिस संस्मरण दिवस (शहीद दिवस) पर आनंदपुर स्थित गृहरक्षा वाहिनी सह अग्निशमन केंद्र के केंद्रीय प्रशिक्षण केंद्र...

Bhaskar News Network

Oct 22, 2019, 06:56 AM IST
Bihta News - remembering the martyrdom of the soldiers i swore to die on the country
पुलिस संस्मरण दिवस (शहीद दिवस) पर आनंदपुर स्थित गृहरक्षा वाहिनी सह अग्निशमन केंद्र के केंद्रीय प्रशिक्षण केंद्र के प्रांगण में स्थित स्मारक पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर शहीद जवानों को श्रंद्धाजलि दी गई। इस दौरान शहीदों की शहादत को नमन कर देश पर मर मिटने की कसम खाई गई। गृहरक्षा वाहिनी सह अग्निशाम सेवा के महानिदेशक सह महासमादेष्टा राकेश कुमार मिश्र, उपसमादेष्टा पंकज सिन्हा, समादेष्टा चंदन कुमार कुशवाहा, राशिद जमा, जयंत कुमार, विमल कुमार शांडिल्य, जिला समादेष्टा अनुज कुमार, अनिरुद्ध प्रसाद, डॉ मुरली मनोहर शर्मा, प्रशिक्षु जिला समादेष्टा विनोद कुमार यादव,विनय कुमार,अविनाश कुमार, अग्निशमन अकादमी के सुरेंद्र सिंह, सतेंद्र सिंह, मीडिया समन्यवक उमेश नारायण मिश्र सहित सैकड़ों जवानों ने शहीदों को नमन करते हुए श्रंद्धाजलि अर्पित की।

आनंदपुर के गृहरक्षा वाहिनी कैंप में श्रद्धांजलि दी गई।

चीनी हमले में शहीद हुए जवानों की याद में मनाया जाता है

यह दिवस एक ऐतिहासिक प्रसंग है। वर्ष 1959 में भारत-चीन सीमा पर लद्दाख की बर्फीली ऊंचाई के बीच हॉट स्प्रिंग्स नामक स्थान पर सीआरपीएफ की एक छोटी टुकड़ी पर चीनी सेना द्वारा हमला करने से हमारे देश के 11 जवान शहीद हो गए थे, जिसके बाद 1961 में पुलिस महानिरीक्षक के सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया था कि इस दुःखद दिन को हर साल पुलिस संस्मरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। तब से आज तक यह गौरवपूर्ण परंपरा नियमित रूप से निभाई जा रही है।

बाढ़ में शहीद की विधवा को किया गया सम्मानित

सिटी रिपोर्टर | बाढ़

लातेहार में नक्सलियों से लोहा लेते हुए नौ वर्ष पूर्व शहीद हुए झारखंड जगुआर एसटीएफ के एएसआई इंद्रदेव सिंह के सम्मान में विभाग की ओर से अगवानपुर हाई स्कूल के प्रांगण में शहीद सम्मान समारोह का आयोजन कर उन्हें श्रद्धा व शिद्धत के साथ याद किया गया । अध्यक्षता शहीद इंद्रदेव सिंह के साथ ही रहे एसटीएफ के सेवानिवृत्त एएसआई विनोद कुमार सिंह ने की। वहीं मंच संचालन समाजसेवी हेमंत कुमार ने किया। कार्यक्रम के शुरू में शहीद इंद्रदेव सिंह की प|ी ममता इन्दु को एसटीएफ रांची से आए एएसआई सुबोध कुमार व कॉन्स्टेबल राजेंद्र यादव ने शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रो साधु शरण सिंह सुमन, समाजसेवी राजेश कुमार राजू, आनंद मोहन सिंह, गुड्डू सिंह, शहीद इंद्रदेव सिंह की पुत्री छाया भी मौजूद थी।

फतुहा हाई स्कूल में बनेगा शहीद स्मारक

फतुहा | सोमवार को हाईस्कूल के सभागार भवन में सीआईएसएफ के जवान कोल्हर निवासी राज किशोर प्रसाद की शहादत तिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। अध्यक्षता हाईस्कूल प्राचार्य डाॅ अरुण कुमार सिंह ने की। इस अवसर पर आए सीआईएसएफ के एसआई एनके शर्मा ने बताया कि शहीद जवान का स्मारक इस स्कूल के परिसर मंे विभाग द्वारा जल्द ही लगाया जाएगा। मौके पर उनकी विधवा प|ी के साथ साथ प्रेम कुमार व शिक्षक गण मौजूद थे।

शहीद सुभाष ने पेश की थी देश सेवा की नजीर

मसौढ़ी |
माओवादियों के बम विस्फोट में शहीद हुए सुभाष कुमार सुमन की शहादत की गाथा राज्य के हर पुलिसकर्मी की जुबान पर है। उनकी कर्तव्यनिष्ठा और ईमानदारी की पुलिस विभाग में आज भी मिसाल दी जाती है। हमें उनकी प्रेरणा से ऊर्जा मिलती है। उक्त बातें सोमवार को धनरुआ थाना में आयोजित शहीद सुभाष कुमार सुमन के 18वें शहादत दिवस सिटी एसपी ( पूर्वी ) जीतेंद्र कुमार ने कही। मौके पर मौजूद शहीद सुभाष कुमार सुमन की प|ी कृष्णा सुमन की आंखें नम हो गईं। मौके पर स्थानीय राजद विधायक रेखा देवी, अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सोनू कुमार राय आदि मौजूद थे।

X
Bihta News - remembering the martyrdom of the soldiers i swore to die on the country
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना