वन्यजीवों के पोषण के लिए रिसोर्ट सेंटर बनेंगे पशु विज्ञान विवि

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:55 AM IST

Patna News - पर्यावरण वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय को...

Patna News - resorts center to nurture wildlife
पर्यावरण वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय को जल्द ही पटना चिड़ियाघर के वन प्राणियों के पोषण के लिए रिसोर्स सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए विवि के साथ मिलकर जल्द ही एमओयू होगा। वन प्राणियों का उचित शारीरिक पोषण प्रबंधन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। शुक्रवार को वह पशु विज्ञान विवि में जंगली जानवरों के भोजन व पोषण प्रबंधन पर आयोजित संगोष्ठी में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि विवि के साथ मिलकर वेटनरी साइंस के मास्टर और बैचलर डिग्री के पाठ्यक्रम में वन प्राणियों के स्वास्थ्य और खानपान से संबंधित कोर्स लागू करने की जरूरत है। इससे भविष्य में पशु चिकित्सा क्षेत्र के विद्यार्थियों को पालतू पशुओं के साथ ही वन्यप्राणियों की चिकित्सा की ओर भी रुझान बढ़े। पोषण संबंधित फैकल्टी, संसाधनों की उपलब्धता, फीडिंग प्रोटोकॉल और अन्य मूलभूत सुविधाओं और जरूरतों की पूर्ति के लिए अधिक कार्य करने की जरूरत है। बिहार पशु विज्ञान विवि के साथ मिल कर करेंगे।

वन्यप्राणियों के पोषण और स्वास्थ्य संबंधी में और अधिक सुधार की जरूरत

कुलसचिव डॉ. पीके कपूर ने कहा कि हमारे पास वन्यप्राणियों के पोषण और स्वास्थ्य संबंधी पाठ्यक्रम हैं, जिस पर और अधिक सुधार की जरूरत है। विशेषज्ञों से पाठ्यक्रम के विकास के लिए सुझाव मांगा। वेटनरी कॉलेज के डीन डॉ. जेके प्रसाद ने अतिथियों का स्वागत किया। संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक डॉ. अमित कुमार ने कहा कि वन्यप्राणियों के पोषण संबंधित तकनीकी सत्र, सेमिनार व प्रशिक्षण की बहुत जरूरत है। चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक डॉ. समरेन्द्र बहादुर सिंह और डॉ. आरके पांडेय द्वारा पटना के चिड़ियाघर में जानवरों की वर्तमान पोषण संबंधी प्रक्रिया व उपयोग पर प्रस्तुति दी। राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान करनाल के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. असित कुमार दास, वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया देहरादून के भूतपूर्व निदेशक पीआर सिन्हा, डॉ. पराग निगम, डॉ. पीके मल्लिक, डॉ. बीके गुप्ता, डॉ. एबी श्रीवास्तव व डॉ. चंद्रमणि ने भी संबोधित किया। डॉ. पंकज कुमार सिंह ने धन्यवाद दिया। मौके पर डॉ. रमण कुमार त्रिवेदी, डॉ. एचएम सक्सेना, डॉ. एके ठाकुर, डॉ. संजय कुमार, डॉ. दीपक कुमार, डॉ. कौशलेंद्र सहित विवि के पदाधिकारी, शिक्षक व छात्र मौजूद थे।

पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में भोजन व पोषण प्रबंधन पर कार्यशाला में चर्चा करते विशेषज्ञ।

X
Patna News - resorts center to nurture wildlife
COMMENT