नगर निकायों में होगी 152 स्थायी प्रबंधकों की बहाली

Patna News - नगर निकायों में कामकाज में सुधार के लिए जल्द ही स्थायी नगर प्रबंधकों की तैनाती की जाएगी। नगर विकास विभाग ने नगर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:30 AM IST
Patna News - restoration of 152 permanent managers in city bodies
नगर निकायों में कामकाज में सुधार के लिए जल्द ही स्थायी नगर प्रबंधकों की तैनाती की जाएगी। नगर विकास विभाग ने नगर प्रबंधकों के 221 पद सृजित किए हैं। नगर विकास विभाग ने 152 नगर प्रबंधकों की नियुक्ति की अधियाचना बिहार कर्मचारी चयन आयोग को भेज दी है। इसके अलावा बिहार लोक सेवा आयोग के जरिए 7 नगर कार्यपालक पदाधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। विभाग की ओर से 108 नगर कार्यपालक पदाधिकारियों की तैनाती की जा चुकी है।

राज्य सरकार ने सूबे के 143 नगर निकायों में कामकाज के बढ़ते दबाव और जरूरतों को देखते हुए नए पदों का सृजन किया है। साफ-सफाई के अलाव नगर निगमों में प्रवर्तन और निगरानी दल के लिए कुल 5813 पदों के सृजन को मंजूरी दी है। ये पद 2018 में सृजित विभिन्न श्रेणियों के 2412 पदों के अतिरिक्त होंगे। पटना नगर निगम को छोड़कर अन्य 11 नगर निगम के लिए 187 पद स्वीकृत किए गए हैं। नगर परिषदों के लिए 782 और नगर पंचायतों के लिए 1105 पदों को मंजूरी दी गई है। नगर परिषद और नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारियों का 75 फीसदी पदों को बिहार लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा से भरा जाएगा, जबकि 25 फीसदी पद प्रोन्नति द्वारा भरे जाएंगे। राज्य मुख्यालय और प्रमंडल स्तर पर नगरपालिका निदेशालय का गठन किया गया है और इसके लिए कुल 57 पद स्वीकृत किए गए हैं। राज्य मुख्यालय में नगरपालिका निदेशक की तैनाती की जाएगी, जबकि सभी प्रमंडलों में अपर नगरपालिका निदेशक की नियुक्ति होगी।

X
Patna News - restoration of 152 permanent managers in city bodies
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना