Hindi News »Bihar »Patna» RJD Will Demonstrate In The Protest Against BJP Say Raghuvansh Prasad Singh

आरजेडी ने बिहार में सरकार बनाने का दावा ठोका, राज्यपाल से मिलेंगे तेजस्वी

तेजस्वी यादव राज्यपाल से मिलेंगे और निवेदन करेंगे कि वर्तमान सरकार को भंग करें।

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 18, 2018, 08:06 AM IST

  • आरजेडी ने बिहार में सरकार बनाने का दावा ठोका, राज्यपाल से मिलेंगे तेजस्वी
    +2और स्लाइड देखें
    विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव।

    पटना.कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सबसे अधिक विधायक होने के चलते सरकार बनाने का न्योता दिया था। गुरुवार को बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसका उदाहरण देते हुए आरजेडी ने भी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बिहार में सरकार बनाने का दावा किया है। शुक्रवार को तेजस्वी यादव राज्यपाल से मिलेंगे और निवेदन करेंगे कि वर्तमान सरकार को भंग करें और सिंगल लार्जेस्ट पार्टी होने के नाते आरजेडी को सरकार बनाने के लिए इनवाइट करें। तेजस्वी के साथ उनके 80 विधायक भी राजभवन जाएंगे।

    विधायकों की खरीद-फरोख्त करेगी बीजेपी
    तेजस्वी ने कहा कि कर्नाटक में बीजेपी के पास 104 सीट है। मैजिक फिगर 112 का है। मैजिक फिगर जेडीएस और कांग्रेस का पोस्ट पोल एलांयस से बनता है। निर्दलीय विधायक भी जेडीएस और कांग्रेस के साथ हैं। बीजेपी कैसे 112 के फिगर तक पहुंचेगी। इसके लिए कौन सा फॉर्मूला है। अमित शाह का एक ही फॉर्मूला है कि हॉर्स ट्रेडिंग कराया जाए। खरीद-फरोख्त की जाएगी। विधायकों की बोली लगाई जाएगी। सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स जैसी एजेंसियों को तमाम विपक्षी दलों के पीछे लगाया जाएगा। डराया जाएगा। ब्लैकमेल किया जाएगा।

    येदियुरप्पा जी ने बहुमत साबित करने के लिए सात दिन का समय मांगा तो 15 दिन का समय दिया गया। यहां तो पोस्ट पोल एयलाइंस को मौका ही नहीं मिला, बल्कि दो दिनों के अंदर बहुमत साबित करने का निर्देश था तो वहां 15 दिन क्यों? जबकि इनके पास नं. भी था। कर्नाटक में तो उनके पास नं. भी नहीं है। फिर भी मौका मिला। कहीं न कहीं से यह सवाल खड़ा होता है कि देश एक ही नियम से चलेगा या अलग-अलग नियम से चलेगा। यह बीजेपी की तानाशाही और गुंडागर्दी है। लोकतंत्र की हत्या है। यह भारतीय लोकतंत्र का काला दिन माना जाएगा।

    मैं सभी विपक्षी दलों के नेताओं और पार्टियों से अपील करता हूं कि वे एकजुट हो जाएं। लोकतंत्र और संविधान बचाने के लिए एकजुट हों। अगर हमलोग एकजुट नहीं होंगे तो कल बिहार था आज कर्नाटक है, कल हो सकता है मध्यप्रदेश हो, राजस्थान हो, छत्तीसगढ़ हो, यहां चुनाव आने वाले हैं।

    धरना-प्रदर्शन करेगी आरजेडी
    आरजेडी ने कर्नाटक में बनी बीजेपी की सरकार को लोकतंत्र की हत्या बताया है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि बीजेपी ने लोकतंत्र की हत्या की है। लोकतंत्र खतरे में है। इसे बचाने के लिए समय आ गया है कि सभी विपक्षी दल साथ आएं। यह वक्त कुर्बानी देने का है। लोकसभा का चुनाव नजदीक आ रहा है। आरजेडी बीजेपी द्वारा किए जा रहे लोकतंत्र विरोधी कार्य के विरोध में शुक्रवार को पूरे बिहार में धरना प्रदर्शन करेगी।

    रघुवंश ने कहा कि कर्नाटक के राज्यपाल ने बहुमत का अनादर किया है। बिहार में भी ऐसा ही किया गया। जिस भाजपा को जनता ने नकार दिया था। जदयू ने उसी बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। सबसे अधिक सीट आरजेडी को मिली थी।

    2015 के चुनाव में किसे मिली थी कितनी सीट
    कुल सीट-243
    आरजेडी- 80
    जेडीयू- 71
    एनडीए- 58
    कांग्रेस- 27

    नोट- चुनाव से पहले आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस का गठबंधन था। महागठबंधन के 178 विधायकों के समर्थन से नीतीश कुमार सीएम बने, लेकिन आरजेडी से टकराव के चलते 22 माह बाद ही जदयू गठबंधन से अलग हो गई। जदयू ने भाजपा और उसके सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बना ली।

    कांग्रेस के दामन पर 123 सरकारों को बर्खास्त करने का दाग

    - उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अपने राजपाट में राज्यपाल पद और धारा 356 के दुरुपयोग की शर्मनाक मिसालें पेश कीं। अब वह किस मुंह से कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या का शोर मचा रही है? एचडी देवेगौड़ा क्यों भूल गए कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद का दुरुपयोग कर 1993 में गुजरात की भाजपा सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगवाया था? मोदी ने गुरुवार को ट्वीट किया- कांग्रेस के दामन पर 123 बार राज्य सरकारों को बर्खास्त करने का दाग है।
    - मोदी के एक अन्य ट्वीट के अनुसार, कुछ लोग बिहार में अस्थिरता पैदा कर विकास को बाधित करने की साजिश कर रहे हैं। कर्नाटक में सबसे बड़े दल भाजपा को सरकार बनाने का अवसर देकर राज्यपाल वजूभाई वाला ने अपने विवेक का संविधान सम्मत उपयोग किया है। राजनीति में पहले से तय समाधान से काम नहीं चलता। न एक राज्य की तुलना दूसरे राज्य से की जा सकती है।

    शाहनवाज बाेले- लोकतंत्र की हत्यारी कांग्रेस प्रवचन न दे

    - भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कर्नाटक के मामले को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला। कहा- देश में लोकतंत्र की हत्यारी कांग्रेस प्रवचन न दे। कर्नाटक के राज्यपाल ने अपने संवैधानिक दायित्व का निर्वहन करते हुए चुनाव के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी भाजपा को सरकार बनाने का निमंत्रण दिया। सुप्रीम कोर्ट ने भी सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का मौका देने का निर्णय कई मामलों में दिया है। कहा- राज्य की जनता ने कांग्रेस के खिलाफ जनादेश दिया है। भाजपा जब तक पश्चिम बंगाल, ओडिशा और केरल में सरकार नहीं बना लेती, तब तक चैन से नहीं बैठने वाली है। 2019 के लोकसभा चुनाव के बारे में बताया कि भाजपा और मजबूत होकर उभरेगी। मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष देवेश कुमार, पूर्व विधायक राजीव रंजन, संजय सिंह टाइगर, पंकज सिंह आदि उपस्थित थे।

  • आरजेडी ने बिहार में सरकार बनाने का दावा ठोका, राज्यपाल से मिलेंगे तेजस्वी
    +2और स्लाइड देखें
    रघुवंश प्रसाद सिंह
  • आरजेडी ने बिहार में सरकार बनाने का दावा ठोका, राज्यपाल से मिलेंगे तेजस्वी
    +2और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×