--Advertisement--

19 दिसंबर से होगी आरपीएफ की सिपाही बहाली की परीक्षा

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) आैर रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) में सिपाही व दारोगा के कुल 9739 पदों पर बहाली के लिए 19...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:21 AM IST
Patna - rpf39s resignation test from december 19
रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) आैर रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) में सिपाही व दारोगा के कुल 9739 पदों पर बहाली के लिए 19 दिसंबर से परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा के लिए देश को छह जोन में बांटा गया है। इनमें ग्रुप ए में दक्षिण रेलवे (एसडब्लू व एससी रेलवे), ग्रुप बी में सेंट्रल रेलवे (डब्लू, डब्लूसी व एसईसी रेलवे), ग्रुप सी में ईस्टर्न रेलवे (ईसी, एसई व ईसीओ रेलवे), ग्रुप डी में एन रेलवे (एनई, एनडब्लू व एनसी रेलवे), ग्रुप ई में एनएफ रेलवे व ग्रुप एफ में आरपीएसएफ शामिल है। सबसे पहले एनएफ (नार्थ फ्रंटियर) रेलवे की परीक्षा होगी। फिर बारी-बारी से अन्य जोन के स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऐसी व्यवस्था की गई है कि एक आवेदक एक जोन की परीक्षा में ही शामिल हो सकेगा। अहम पहलू यह भी है कि आवेदकों के लिए 200 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केंद्र होगा। इससे पूर्व बीते जून में सिपाही के 8619 व दारोगा (सब इंस्पेक्टर) के 1120 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन निकाला गया था। आरपीएफ के डीजी अरुण कुमार के मुताबिक देश में पहली बार आरपीएफ की बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाने के बाद अब ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी। सेंट्रल रिक्रूटमेंट कमेटी (सिपाही व दारोगा) ने आवेदकों के रोल नंबर अलॉट कर दिए हैं। अगले 16 नवंबर तक ईमेल के जरिए आवेदकों को बता दिया जाएगा। 9 दिसंबर तक ईकॉल लेटर जारी होंगे।

आरपीएफ के श्वान दस्ते का उद‌्घाटन

दानापुर | रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने दानापुर मंडल मुख्यालय का दौरा किया। आरपीएफ एवं आरपीएसएफ के जवानों से डीजी ने कहा कि खुद को सुरक्षित रखते हुए यात्रियों और रेल की सुरक्षा करें। डीजी ने आरपीएफ के श्वान दस्ते का उद‌्घाटन किया। बैरक का निरीक्षण किया। आरपीएफ बैरक में पौधरोपण भी किया। आरपीएफ आईजी रवींद्र वर्मा, डीआईजी एसएन चौधरी, डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर, वरीय कमांडेंट चंद्रमोहन मिश्रा, इंस्पेक्टर शंकर अजय पटेल आदि मौजूद थे।

9739 पदों के लिए 73 लाख से अधिक आवेदक

आरपीएफ व आरपीएसएफ में सिपाही व दारोगा के कुल 9739 पदों के लिए 73 लाख से अधिक आवेदक हैं। इनमें सिपाही के 8619 पदों के लिए 59 लाख 8 हजार 881 आवेदक हैं। यानी एक पद पर आैसतन 684 आवेदक। दारोगा (एसआई) के 1120 पदों के लिए 14 लाख 25 हजार 755 आवेदक हैं। यानी एक पद के लिए आैसतन 1250 अभ्यर्थी हैं।

X
Patna - rpf39s resignation test from december 19
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..