कोरोना वायरस से बचने के लिए कृषि यंत्रों को भी करें सेनेटाइज

Patna News - कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कोरोना वायरस संक्रमण से किसानों को बचने के लिए कई सलाह दी है। उन्होंने किसानों से...

Mar 27, 2020, 07:55 AM IST
Patna News - sanitize agricultural machinery to avoid corona virus

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कोरोना वायरस संक्रमण से किसानों को बचने के लिए कई सलाह दी है। उन्होंने किसानों से कहा है कि हाथ के साथ ही कृषि यंत्रों रीपर कम बाइंडर, थ्रेसर, हंसिया व हस्तचालित यंत्रों के उपयोग के दौरान दिन में कम से कम तीन बार सेनेटाइजर या साबुन पानी से अच्छी तरह धोकर संक्रमण रहित रहें। मशीन के चालन हैंडिल, स्टीयरिंग की विशेष सफाई की जाए। कटनी और दौनी के समय एक दूसरे से आवश्यक दो मीटर की दूरी बनाए रखें। मंत्री ने कहा कि मजदूर अपने खाने का बर्तन और पानी की बोतल अलग-अलग रखें। अच्छी तरह हाथ धोकर ही खाएं। प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग कटाई उपकरण का उपयोग करें। एक दूसरे के यंत्र को बदल-बदल कर उपयोग न करें। कटनी और दौनी के दौरान कुछ-कुछ समय पर साबुन पानी से हाथ धोते रहें। बीमार मजदूरों को कटनी और दौनी में न लगाएं। उन्हें घर पर ही रहने के लिए कहें।

खाद, बीज व कीटनाशक मिलने में परेशानी हो तो करें शिकायत

पटना|किसानों को खेती के लिए खाद, बीज और कीटनाशक आदि मिलने में परेशानी हो तो विभाग के टॉल फ्री नंबर 18001801551 पर कॉल करें। मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कृषि और पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में किसानों की समस्या समाधान का निर्देश दिया। कहा कि खेती और पशुपालन से जुड़ी दुकानों को खुला रखा जाए। खाद, बीज और कीटनाशक की दुकानें भी खुली रखी जाएं। परेशानी हो टॉल फ्री नंबर के साथ किसान सलाहकार, कृषि समन्वयक, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क करें।

ग्रामीण इलाकों में जलापूर्ति की उपलब्धता की माॅनिटरिंग करें कार्यपालक अभियंता

पटना|लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा ने सभी कार्यपालक अभियंताओं को पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में आम लोगों को पेयजल की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। पीएचईडी अनिवार्य सेवा से जुड़ा है, ऐसे आम लोगों तक पानी पहुंचाने की जिम्मेदारी कार्यपालक अभियंताओं की है। उन्होंने कार्यपालक अभियंताओं को जलापूर्ति योजनाओं का खुद माॅनिटरिंग करने का आदेश दिया। उन्होंने पदाधिकारियों को आम लोगों के साथ संपर्क बनाए रखने का निर्देश दिया है, ताकि उनकी समस्याओं का तत्काल निवारण किया जा सके। पीएचइडी मंत्री ने भी कार्यपालक अभियंताओं को संबंधित जिलों के डीएम से समन्वय बनाए रखने का निर्देश दिया।

कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते मंत्री डॉ. प्रेम कुमार।

X
Patna News - sanitize agricultural machinery to avoid corona virus

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना