नीम की पत्तियों से बना रहे हैं सेनेटाइजर

Patna News - कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से पूरा देश काफी डरा और सहमा हुआ है। स्थिति यह है कि लोग इससे बचने के लिए अलग-अलग तरीके...

Mar 27, 2020, 08:01 AM IST

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से पूरा देश काफी डरा और सहमा हुआ है। स्थिति यह है कि लोग इससे बचने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। वहीं मार्केट में सेनेटाइजर आउट ऑफ स्टॉक हो चुका है, जिससे लोगों को परेशानियां हो रही हैं। इसी को देखते हुए सात्विक फाउंडेशन फॉर आर्ट एंड कल्चर, जहानाबाद की संस्था होममेड सेनेटाइजर बनाने में जुटी है। इसमें लगभग सभी मेंबर्स सेनेटाइजर बनाकर आसपास के गांव के उन लोगों तक पहुंचा रहे हैं, जिन्हें मार्केट से सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। सात्विक फाउंडेशन के सचिव अंकित कुमार राजधानी के राजेंद्रनगर में रहते हैं, लेकिन ये मूलत जहानाबाद के निवासी हैं। अंकित ने बताया कि इस टीम में अमन कुमार, प्रिंस कुमार, सुमित कुमार, रवि कुमार, सैलाब कुमार और रंजू देवी हैं, जो अपने काम के समय से कुछ समय निकालकर लोगों को सेनेटाइजर उपलब्ध कराने में लगे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के भयावह स्थिति को देखकर हमारी टीम छोटे-छोटे गांव और कस्बों में जाकर घर में बनाए हुए सेनेटाइजर लोगों को बांट रही है। अबतक लगभग 6-7 गांव के एक हजार घर को यह सुविधा दी जा चुकी है। साथ ही उन्हें घर में रहने और साफ-सफाई के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

इस तरह से बना रहे हैं सेनेटाइजर


दो मुट्ठी(250 ग्राम) नीम की पत्तियों को कुचलकर 1 लीटर पानी में 10 मिनट तक उबालें। उबले हुए पानी को ठंडा कर उसमें दो चम्मच फिटकरी पाउडर, 10-15 कपूर के दाने, एक बड़े ढक्कन से डिटॉल लिक्विड या कोई भी एंटीसेप्टिक लिक्विड। मॉइश्चराइजिंग के लिए एलोवेरा या एलोवेरा जैल हो तो दो चम्मच एलोवेरा जैल मिक्स कर दीजिए। जैल की जगह पर ग्लिसरीन या कोई भी हलके तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इन सभी को अच्छे से मिक्स कर दीजिए। एक स्प्रे वाले बोतल में भरकर महज़ 10-12 बोतल सेनेटाइजर तैयार किया जा सकता है। ये बहुत ही कारगर साबित होगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना