विज्ञापन

बिहार के धरोहर संरक्षण विषय पर संगोष्ठी कल

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:45 AM IST

Patna News - इनटैक, पटना संग्रहालय, बिहार पुराविद परिषद्, मैथिली साहित्य संस्थान और फेसेस पटना के संयुक्त प्रयास से 18 अप्रैल को...

Patna News - seminar on bihar39s heritage conservation
  • comment
इनटैक, पटना संग्रहालय, बिहार पुराविद परिषद्, मैथिली साहित्य संस्थान और फेसेस पटना के संयुक्त प्रयास से 18 अप्रैल को पटना संग्रहालय सभागार में विश्व विरासत दिवस के अवसर पर ‘बिहार के धरोहर संरक्षण ’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। मैथिली साहित्य संस्थान के सचिव भैरव लाल दास और कोषाध्यक्ष डॉ. शिवकुमार मिश्र ने बताया कि संगोष्ठी में इनटैक, पटना चैप्टर के डॉ. जे.के. लाल द्वारा बिहार के धरोहर संरक्षण विषय पर इनटैक, पटना चैप्टर द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सार्वजनिक किया जाएगा। दिल्ली की गार्गी और मनीष द्वारा मधुबनी जिले के राजनगर के धरोहर भवन के संरक्षण विषय पर बनाई गई लघु फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के अन्य विरासत एवं धरोहरों के संरक्षण विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, पटना की उत्खनन शाखा की अध्यक्ष डॉ. गौतमी भट्‌टाचार्य द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा राज्य में चलाए जा रहे उत्खनन एवं संरक्षण विषय पर आलेख प्रस्तुत किया जाएगा। हाल के दिनों में बिहार के नए साइट पर खुदााई का काम चल रहा है जिससे इतिहास की नई परतें खुल रही हैं।

दरभंगा के प्राकृतिक धरोहर की सूचीकरण विषय पर आधारित आलेख डॉ. सुशांत कुमार प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार पुराविद परिषद् के अध्यक्ष डॉ. सी. पी. सिन्हा करेंगे। संगोष्ठी में उषा किरण खान, प्रो डॉ. र|ेश्वर मिश्र, प्रेम शरण, डॉ. उमेश चंद्र द्विवेदी, डॉ. डी. एन. सिन्ह, प्रो. जयदेव मिश्र आदि अपने महत्वपूर्ण विचार रखेंगे। उम्मीद है कि संगोष्ठी में आए विचार से नई कार्ययोजना बनाने में विभाग को सहूलियत होगी।

Event Next

X
Patna News - seminar on bihar39s heritage conservation
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन