मौसम / कड़ाके की ठंड से ब्रेन हेमरेज के मरीज बढ़े, अस्पतालों की आईसीयू फुल

कड़ाके की ठंड ने बुजुर्गाें और बच्चाें की परेशानी बढ़ा दी है। कड़ाके की ठंड ने बुजुर्गाें और बच्चाें की परेशानी बढ़ा दी है।
X
कड़ाके की ठंड ने बुजुर्गाें और बच्चाें की परेशानी बढ़ा दी है।कड़ाके की ठंड ने बुजुर्गाें और बच्चाें की परेशानी बढ़ा दी है।

  • बुजुर्ग ब्रेन हेमरेज, चेस्ट पेन, सांस फूलने ताे बच्चे कोल्ड डायरिया, सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित हाे रहे, आईजीआईएमएस में ब्रेन हेमरेज के मरीज ज्यादा

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2020, 04:39 PM IST

पटना . कड़ाके की ठंड ने बुजुर्गाें और बच्चाें की परेशानी बढ़ा दी है। बुजुर्ग ब्रेन हेमरेज, चेस्ट पेन, सांस फूलने, ताे बच्चे कोल्ड डायरिया, सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित हाे रहे हैं। पीएमसीएच के सीसीएमओ डॉ. अभिजीत सिंह के मुताबिक, ब्रेन हेमरेज के मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। आसीयू के बेड फुल हो गए हैं। सबको आईसीयू उपलब्ध कराना मुश्किल हो रहा है। आईजीआईएमएस में भी ब्रेन हेमरेज के मरीजों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई है। आईसीयू के 30 में से 22 बेड पर ब्रेन हेमरेज के मरीज हैं।

मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. मनीष मंडल के मुताबिक, प्रतिदिन ब्रेन हेमरेज के 10 से अधिक मरीज भर्ती होने के लिए आ रहे हैं। लेकिन, सभी को भर्ती करना संभव नहीं हो रहा है। उन्हीं को भर्ती करना संभव हो रहा है जिनको आईसीयू और एचडीयू की जरूरत नहीं है। बाकी मरीजों को अन्यत्र रेफर करना पड़ रहा है। उन्हाेंने कहा कि इस मौसम में बुजुर्गों को ब्रेन हेमरेज और चेस्ट पेन से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। बीपी की दवा नहीं छूटनी चाहिए। बीपी बढ़ा है तो डॉक्टर से मिलकर दवा का डोज एडजस्ट करा लेना चाहिए। पीएमसीएच के शिशु विभाग के हेड डॉ. एके जायसवाल ने कहा कि ठंड से बच्चे सर्दी, खांसी, बुखार, निमोनिया व कोल्ड डायरिया की चपेट में आ रहे हैं। इसलिए छोटे बच्चों को ठंड से बचाना चाहिए। रात में कपड़ा गीला कर दे तो तुरंत बदल देना चाहिए। नहीं ताे कोल्ड एक्सपोजर लगने की आशंका रहेगी।

जिले में 111 स्थानों पर जलाया गया अलाव
ठंड से बचाव के लिए पटना में 111 जगहों पर अलाव जलाया जा रहा है। डीएम कुमार रवि ने कहा कि अलाव के लिए 3250 किलोग्राम लकड़ी उपलब्ध कराई गई है। महावीर मंदिर के पूर्व, पटना जंक्शन टमटम पड़ाव, गांधी मैदान स्थित बिस्कोमान, राम गुलाम चाैक, बांकीपुर बस स्टैंड, पीएमसीएच बच्चा वार्ड, पीएमसीएच इमरजेंसी वार्ड, फकीरवारा मस्जिद के समीप, बुद्धमूर्ति के पास झुग्गी झोपड़ी, आईजीआईएमएस, लंगर टोली चौराहा के समीप, दिनकर गोलंबर और बांस घाट स्थित काली मंदिर के पास अलाव जलाया गया है। सभी प्रखंडों में अलाव जलाया जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना