नगर कीर्तन में परंपरागत बाजों पर हाेगा गायन, गतका दल के अनोखे करतब भी

Patna News - गुरुगोविंद सिंह महाराज के 353वें प्रकाश पर्व में शामिल हाेने के लिए जत्थाें में संगत के गुरु की नगरी पहुंचने का क्रम...

Dec 30, 2019, 08:40 AM IST
Patna News - singing on traditional instruments in city kirtan unique feat of gatka dal
गुरुगोविंद सिंह महाराज के 353वें प्रकाश पर्व में शामिल हाेने के लिए जत्थाें में संगत के गुरु की नगरी पहुंचने का क्रम जारी है। पंजाब, हरिणाया, दिल्ली के अलावा विदेशों से भी श्रद्धालु यहां अा रहे हैं। एक जनवरी काे निकलनेवाले नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र के विष्णुपुरी गांव से कीर्तनी जत्था परंपरागत बाजों के साथ तख्त साहिब पहुंचा है। हुजूर साहिब नांदेड़ से आए जत्था के प्रमुख आनंद राव हमरडे ने बताया कि दस लोगों का जत्था अाया है। इसमें लक्ष्मण ठाकुर, बालाजी योगेदंडे, अप्पा राव कल्याणकर अादि हैं। सभी परंपरागत बाजों-गाजों के साथ नगर कीर्तन में शामिल होकर गुरुवाणी का गायन करेंगे। वहीं, तख्त प्रबंधक समिति के अध्यक्ष अवतार सिंह हित ने रविवार को बताया कि नगर कीर्तन में गतका दल भी शामिल होगा। राजगीर के नगर कीर्तन में शामिल होने के बाद यह दल पटना सिटी पहुंचा है। इसके करतब देखने के लिए कई प्रदेश से लोग आते हैं।

गायघाट गुरुद्वारा में आज से अखंड पाठ : प्रकाश पर्व को लेकर सोमवार को गायघाट स्थित बड़ी संगत गुरुद्वारा में श्री गुरुग्रंथ साहिब का अखंड पाठ आरंभ होगा। जिसका समापन एक जनवरी को होगा, उसी दिन विशेष दीवान सजेगा। दीवान की समाप्ति के बाद पंज प्यारों की अगुवाई में झूलते निशान के साथ नगर कीर्तन अारंभ हाेगा। वहीं, मंगलवार को तख्त साहिब में श्री गुरुग्रंथ साहिब का अखंड पाठ रखा जाएगा। इसका समापन मुख्य समारोह के दिन दो जनवरी की मध्य रात प्रकाश के समय होगा। बाललीला गुरुद्वारा में जन्मोत्सव को लेकर एक जनवरी को श्री गुरुग्रंथ साहिब का अखंड पाठ आरंभ होगा। तख्त साहिब में रविवार को भी लड़ियों में श्री गुरुग्रंथ साहिब का अखंड पाठ आरंभ हुआ।

प्रकाश पर्व के लिए 700 अधिकारी व 3000 पुलिसकर्मी किए गए तैनात

पटना सिटी| प्रकाश पर्व के लिए 700 पदाधिकारियों अाैर 3000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। हर गली, चौक-चौराहों, प्रमुख स्थलों पर पुलिस तैनात की गई है। 200 से अधिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। रविवार को यह जानकारी एसएसपी गरिमा मलिक ने दी। उन्हाेंने बताया कि पूरे क्षेत्र में 24 घंटे निगरानी की जा रही है। महिला पुलिस बल की तैनाती की गई है। डीएम कुमार रवि ने बताया कि प्रमुख जगहों पर दंडाधिकारी की देखरेख में पुलिस बल लगाया गया है। कंगन घाट पर वैशाली प्रशासन की टीम सक्रिय है। यहां पर 500 से अधिक की संख्या में पुलिस बल तैनात है। शाम में एसएसपी गरिमा मलिक, सिटी एसपी जीतेंद्र कुमार, एएसपी मनीष कुमार, एसडीओ राजेश रोशन व वैशाली के अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

लंगर में मक्के की राेटी, सरसों के साग के साथ जलेबी-रसगुल्ला भी

पटना सिटी| प्रकाश पर्व पर लंगर की सेवा की कमान संतों ने संभाल रखी है। तख्तश्री हरिमंदिर साहिब, बाललीला, कंगन घाट सहित अन्य स्थानों पर 24 घंटे चल रहे अटूट लंगर में प्रसाद ग्रहण करनेवाले लोगों के बीच जलेबी, रसगुल्ला, मक्के की रोटी, सरसाें का साग, पालक पनीर, दाल तड़का, आलू गोभी की सब्जी सहित अन्य पकवान प्रसाद के रूप में मिल रहे हैं। अटूट लंगर में संगत की पंगत भी अटूट है। सेवा में लगे पंजाब से ज्योति कौर, परमजीत सिंह, परमार सिंह लंगर में बर्तनों को साफ कर खुद को धन्य बताते हैं। कहते हैं ऐसा मौका और कहां मिलेगा। सोनम कौर संगत के जूते-चप्पलों को संभालने में जुटी है। लंगर में रविवार को 30 हजार से अधिक लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। संत बाबा करतार सिंह, जसपाल सिंह व संत बाबा अवतार सिंह की ओर से मुख्य लंगर की सेवा तख्त साहिब में दी जा रही है। लंगर इंचार्ज तेजेंदर सिंह बंटी ने बताया कि लंगर में सुबह से ही संगत पहुंच रही है। संगत को पकौड़े दिए जा रहे हैं। गुरु का बाग व बाललीला में भी लंगर जारी है।

दर्शन के लिए भीड़

प्रकाशपर्व के लिए हुई सजावट में तख्तश्री हरिमंदिर साहिब का नजारा रंगीन राेशनी में अद्भुत दिखता है। सुबह से लेकर रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है। तख्त प्रबंधक समिति के अनुसार रविवार को 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दरबार साहिब में मत्था टेका। लोग तख्त साहिब में मत्था टेकने के बाद बाललीला व कंगन घाट पहुंच रहे हैं।

Patna News - singing on traditional instruments in city kirtan unique feat of gatka dal
X
Patna News - singing on traditional instruments in city kirtan unique feat of gatka dal
Patna News - singing on traditional instruments in city kirtan unique feat of gatka dal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना