सीवान-छपरा बाइपास अधूरा, फिर भी दो जगह लिया जा रहा टोल टैक्स

Patna News - गोपालगंज से सीवान होकर छपरा जाने वाले एनएच 531 का सीवान बाइपास का काम कई वर्ष बीत जाने के बाद भी पूरा नहीं हो सका है।...

Feb 23, 2020, 09:35 AM IST
Siwan News - siwan chhapra bypass is incomplete yet toll tax is being taken in two places

गोपालगंज से सीवान होकर छपरा जाने वाले एनएच 531 का सीवान बाइपास का काम कई वर्ष बीत जाने के बाद भी पूरा नहीं हो सका है। एनएचआई द्वारा अर्द्धनिर्मित सड़क पर ही गोपालगंज के वृंदावन गांव के पास व सीवान के बगौरा के पास टोल टैक्स की वसूली की जा रही है। इससे नाराज लोग प्रशासन को कोस रहे हैं। पिछले वर्ष ही मार्च-अप्रैल में इसे बनाकर पूरा करने का आश्वासन निर्माण कंपनी द्वारा दिया गया था। लेकिन, जिला प्रशासन व कंस्ट्रक्शन कंपनी व इस काम की मॉनीटरिंग कर रही एजेंसी की लापरवाही से सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका है। इसकी सुधि लेने वाला कोई नहीं है। निर्माण कार्य में लगी कंपनी भी अब कोरम पूरा करने के काम में लगी हुई है। कंपनी के कर्मचारी जमीन नहीं मिलने का बहाना बना रहे हैं और काम को ठप किए हुए हैं। कंपनी अपने समय सीमा को भी पार कर चुकी है। बावजूद सड़क निर्माण में सुस्ती बरती जा रही है। निर्माण कंपनी जमीन नहीं मिलने की बात बताकर काम को लटका कर रखा है। किसानों ने बताया कि उचित मुआवजा मिले तो उन्हें जमीन देने में कोई परेशानी नहीं है, फिर भी जिला प्रशासन द्वारा व सड़क निर्माण कंपनी के द्वारा समय रहते प्रयास नहीं किया जा रहा है। इस मामले में दरोगा हाता के किसान राजनारायण प्रसाद ने बताया कि सरकार के इस प्रोजेक्ट को पूरा कराने में सहयोग करने के लिए हम सभी किसान तैयार हैं पर प्रशासन हमारी कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हैं। बतादें कि सीवान शहर के बाहर बन रहे इस बाइपास गोपालगंज की तरफ से छोटपुर व छपरा की ओर चाप गांव तक 8. 5 किलोमीटर में कराया जा रहा है। सड़क निर्माण कार्य कराने वाली जीआर कंस्ट्रकशन कंपनी ने इसे मार्च-अप्रैल वर्ष 2019 में ही लोगों के लिए खोल देने का वादा किया था।

बिना रुकावट छपरा और पटना से होगा सीधा संपर्क

बाईपास से एक तरफ गोपालगंज के रास्ते यूपी व दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन बिना रुकावट के छपरा व पटना के लिए निकल जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ -गाजीपुर बनारस व बलिया से आने वाले वाहन भी बाइपास के रास्ते छपरा पटना के लिए रवाना हो जाएंगे। यह बाईपास शहर के उत्तरी इलाके से छोटपुर गांव के बगल से होकर करमलीहाता, दरोगा हाता, बंगाली पकड़ी अतरसूआ होकर चांप गांव के पास तक बनाया जा रहा है।


घोटाले में अभिजीत ग्रुप का नाम आने के बाद लटक गई योजना

गोपालगंज से सीवान होकर छपरा जाने वाली सड़क का निर्माण कार्य वर्ष 2012 में शुरू हुआ था। उस वक्त सड़क निर्माण के लिए अभिजित ग्रुप को कुल 94 किलोमीटर की सड़क निर्माण कराने की स्वीकृति मिली हुई थी। कार्य शुरू होने के कुछ ही दिन बात इस कंपनी के किसी घोटाले में नाम आने के बाद सड़क निर्माण का कार्य रुक गया अौर अंत में वर्ष 2014 में कंपनी ने अपना काम समेट लिया। इससे निर्माण कार्य पर ग्रहण लग गया। तीन साल के बाद वर्ष 2015- 16 में जीआर कंस्ट्रक्शन कंपनी को इस सड़क के निर्माण के लिए नामित किया गया। इसके द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस सड़क निर्माण में कार्य शुरू होने के साथ ही फिर काम रुक गया। इसके चलते लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। बतादें कि गोपालगंज से सीवान होकर छपरा जानेवाले एनएच 531 का निर्माण गांपालगंज में 22 किलोमीटर,सीवान में 34 किलोमीटर तथा छपरा में 38 किलोमीटर में किया जा रहा है। गोपालगंज के थावे वृंदावन में तथा दरौंदा के बगौरा में 12 दिसंबर से टोल टैक्स वसूला जा रहा है।

बंगाली पकड़ी के पास जमीन के मुआवजे को लेकर फंसा है मामला

बाइपास सड़क नहीं होने से रोज लग रहा जाम

सीवान शहर में मैरवा के तरफ से प्रवेश करते ही श्रीनगर से चांप ढाला तक वाहनों को घंटों जाम में फंसना पड़ता है। इसके साथ ही दिन भर शहर में आने वाले लोग धुलकण व वाहनों के धुएं से परेशान रहते हैं।


रितुराज सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर,जीआर कंस्ट्रकशन कंपनी

गोपालगंज-सीवान मार्ग पर टोल प्लाजा

सीवान से गोपालगंज एन एच 531।

Siwan News - siwan chhapra bypass is incomplete yet toll tax is being taken in two places
X
Siwan News - siwan chhapra bypass is incomplete yet toll tax is being taken in two places
Siwan News - siwan chhapra bypass is incomplete yet toll tax is being taken in two places

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना