• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Siwan News six houses did not reach water even in five years from seven jalminar in siwan city

सीवान शहर में सात जलमीनार से पांच वर्ष में भी 6 घरों में भी नहीं पहुंचा पानी

Patna News - मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत प्रत्येक घरों में शुद्व पानी पहुंचाना है। ताकि लोगों को शुद्व पेयजल मिल सके।...

Dec 04, 2019, 09:31 AM IST
Siwan News - six houses did not reach water even in five years from seven jalminar in siwan city
मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत प्रत्येक घरों में शुद्व पानी पहुंचाना है। ताकि लोगों को शुद्व पेयजल मिल सके। लेकिन यह सपना सीवान शहर में टूटता नजर आ रहा है। वैसे तो सीवान शहर में सात निश्चय योजना के तहत नल-जल का काम हो रहा है। लेकिन इस योजना के तहत हो रहे कार्य भी अभी तक शहर में अनुपयोगी सावित हो रहा है। लेकिन इसके पहले भी पीएचईडी द्वारा लोगों तक शुद्व पानी उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किया गया है। लेकिन कराेड़ो की राशि खर्च करने के बाद भी लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। सीवान शहर में पीएचईडी द्वारा सात जलजमीनार का निर्माण कराया गया है। प्रत्येक जलजमीनार के निर्माण पर लगभग एक करोड़ रूपये खर्च हुए है। इस तरह सात जलजमीनार पांच साल पहले बनकर तैयार हो गया। इस जलजमीनार से शहरी क्षेत्र के लोगों के घरों तक पानी का पाइप लगाकर पानी की सप्लाई करनी थी। इसके लिए नगर परिषद द्वारा कनेक्शन देना था। लेकिन नगर परिषद ने एक भी कनेक्शन नहीं दे पाया है। इस वजह से इन जलजमीनारों से किसी भी घरों में पानी नहीं मिल रहा है। इस तरह सीवान शहर के एक लाख 70 हजार लोग खुद से इंतजाम कर पानी पीने के लिए मजबूर है। जबकि पीएचईडी ने इन जलजमीनारों से 10 नवम्बर 2014 को ही नगर परिषद को सौंप दिया। हालांकि जलमीनार चालू हालत है।

मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत प्रत्येक घर में शुद्व पानी पहुंचाना है लक्ष्य

घर तो दूर रोड पर भी नहीं टपकता पानी

इसी तरह लक्ष्मीपुर में बने जलमीनार अपने निर्माण कार्य के दौरान ही लीकेज हो गया था। इससे मोहल्ले के लोगों ने हंगामा किया था। इसके बाद टंकी की मरम्मत कराई गई। इस जलमीनार की स्थिति यह है कि केवल दिखाने लायक ही है। इसके घरों की बात तो दूर सड़क के किनारे भी कही पर पानी के लिए स्टैंड पोस्ट नहीं लगाया गया है। ताकि मोहल्ले के लोग यह राह चलने वाले लोगों को भी इससे पानी मिल सके। जबकि इस पानी टंकी के निर्माण के दौरान लोगों के चेहरे पर मुश्कान आ गई थी कि इससे काफी लाभ होगा। लेकिन अब लोग निराश हो गए है। कारण कि जिस उद्वेश्य के लिए टंकी का निर्माण कराया गया, उस उद्वेश्य को पूरा करने में नगर परिषद नाकाम है।

बबुनिया रोड के जलमीनार का बोरिंग खराब

इसके लिए पीएचईडी के जेई व नगर परिषद के जेई द्वारा संयुक्त जांच की गई। इस जांच के दौरान पाया गया कि जलमीनार ठीक है। इसके बाद इसे नगर परिषद ने अपने पास ले लिया। यह जलमीनार शहर के आनंद नगर, महादेवा, पशु अस्पताल, सदर अस्पताल, ऑफिसर्स कॉलोनी व कचहरी के पास है। आनंद नगर जलमीनार से सड़कों के किनारे पाइप बिछाया गया है। कुछ स्थानों पर पानी जाता भी है। लेकिन उसे घरों तक पानी पहुंचाने का प्रयास नहीं हो रहा है। सदर अस्पताल के पास वाले जलजमीनार से भी कुछ स्थानों पर पानी की सप्लाई की जाती है। लेकिन वह भी सड़क के किनारे ही हाेता है। इसका भी कुछ खास समय ही पानी सप्लाई के लिए निर्धारित है। लेकिन इसमें भी चार जलजमीनार नए है। उससे तो सड़क के किनारे भी पानी नहीं मिल रहा है। पशु अस्पताल में बने जलजमीनार का पानी कही पर भी नहीं जाता है। अब आनंद नगर जलमीनार से तो गंदा पानी भी कही स्थानों पर निकलता है। कारण कि इसका पाइप कही जगह सड़ गया है या लीकेज हो गया है। इससे खराब पानी निकलने की शिकायत पर विभागीय स्तर पर कभी- कभार मरम्मत भी कराई जाती है।

07

करोड़ रूपये का खर्च हुअा है जलमीनारों के निर्माण पर

10

दिसम्बर 2014 को ही पीएचईडी ने नगर परिषद काे सौंपा

01

जलमीनार का बोरिंग खराब होने से हुआ अनुपयोगी

शहर के पीएचईडी विभाग में अनुपयोगी बना जलमीनार।

1.70 लाख लोग खुद से इंतजाम कर पीते है पानी

शहर में पीएचईडी ने सात जलजमीनार का निर्माण कराया है

बबुनिया रोड के जलमीनार का बोरिंग खराब

इधर, बबुनिया रोड में भी एक जलमीनार है। लेकिन इस जलजमीनार से भी कोई लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है। कारण कि यहां पर कराए गए बोरिंग ही खराब है। यह बोरिंग मरम्मत लायक भी नहीं है। यहां फिर से बोरिंग कराने के बाद ही इस जलजमीनार को चालू किया जा सकता है। अब टंकी भी काफी पुराना हो गया है। इस तरह यहां पर भी पानी के लिए खर्च किए गए रूपये भी बर्वाद हो गए। लेकिन इस टंकी से पानी सप्लाई के लिए भी आज तक किसी ने प्रयास नहीं किया। इस जलमीनार से मखदुम सराय, एमएम कॉलोनी, सिसवन ढाला, बबुनिया रोड, पुरानी किला, शेख मोहल्ला, तेलहट्‌टा बाजार, स्टेशन रोड समेत अन्य कई मोहल्ले के लोगों को पानी उपलब्ध कराना था। लेकिन इस मोहल्ले के लोग भी इससे पूरद तरह से वंचित हो गए है।

X
Siwan News - six houses did not reach water even in five years from seven jalminar in siwan city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना