जैविक खाद का प्रयोग कर जीरो टिलेज से ही करें बुआई

Patna News - किसान चौपाल मे शामिल किसान। सिटी रिपोर्टर | महाराजगंज कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) के तत्वावधान...

Dec 05, 2019, 08:10 AM IST
Maharajganj News - sow from zero tillage using organic manure
किसान चौपाल मे शामिल किसान।

सिटी रिपोर्टर | महाराजगंज

कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) के तत्वावधान में प्रखंड के बलऊ पंचायत के लेरूआ गांव स्थित बह्म स्थान के समीप बुधवार को कृषि चौपाल का आयोजन किया गया। कृषि चौपाल की अध्यक्षता मुखिया सुनील कुमार सिंह एवं कार्यक्रम का संचालन प्रखंड तकनीकी प्रबंधक रामप्रताप सिंह ने की। कृषि चौपाल में किसानों को बेहतर खेतीबाड़ी के साथ कृषि विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रखंड तकनीकी प्रबंधक रामप्रताप सिंह ने कहा कि किसानों को रासायनिक खाद छोड़कर जैविक खाद का उपयोग करना चाहिए ताकि मिट्टी की उर्वरा शक्ति बरकरार रहे और फसलों का उत्पादन ज्यादा हो। उन्होंने बताया कि जीरो टिलेज से रबी की खेती करना ज्यादा फायदेमंद होती है। रबी एवं खरीफ फसल बुआई के तरीके, उनमें लगने वाले रोग व उसके बचाव के बारे में बताया। उन्होंने चौपाल के दौरान उपस्थित किसानों को बताया कि जैविक खाद का उपयोग करने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ती है साथ ही पर्यावरण में प्रदूषण कम होता है। बुआई पूर्व मिट्टी की जांच से हमें मिट्टी का प्रकार ज्ञात होता। तकनीकी के माध्यम से खेती करने से कम समय में फसल तैयार होते है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय दुगुनी करने के लिए विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत लेने की अपील किसानों से की।

कृषि के साथ ही बागवानी को बढ़ावा देने पर भी हुई चर्चा

कृषि चौपाल में कृषि, बागवानी, मत्स्यपालन, मुर्गीपालन, मधुमक्खी, बकरी पालन व डेयरी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चल रही है। इस संबंध में विभाग के द्वारा समय- समय पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि प्रशिक्षित होने के बाद आप बेहतर तरीके से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सके। चौपाल में मौजूद कई किसानों ने नीलगाय, बंदर, सुअर व उपादान आदि खेती से संबंधित गांव की समस्या को अधिकारियों के बीच रखा। कृषि चौपाल में अशोक उपाध्याय एसी, राणा सिंह, किसान सलाहकार, पुष्पेंद्र कुमार, नंदकिशोर सिंह, आनन्द कुमार साह, चन्द्रदेव कुमार यादव, हरेंद्र कुमार राम पूर्व सरपंच रेहाना खातून, वार्ड सदस्य राज नारायण साह, सत्यदेव प्रसाद, परशुराम मालिक, जनकदेव प्रसाद, बलिराम यादव आदि किसान उपस्थित थे।

X
Maharajganj News - sow from zero tillage using organic manure
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना