पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टाटा मेमोरियल मुबंई में कैंसर का इलाज करवा रहे मरीजों को सहायता दे रही राज्य सरकार

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्याम रजक, उद्योग मंत्री, बिहार। - Dainik Bhaskar
श्याम रजक, उद्योग मंत्री, बिहार।
  • \'पंचायत स्तर तक लोगों को दी जाएगी जानकारी\'
  • ऐसे कैंसर पीड़ित इस योजना का लाभ ले सकते हैं जिनकी सालाना आमदनी 2.50 लाख से कम हो

पटना. उद्योग मंत्री श्याम रजक के कहा कि राज्य सरकार कैंसर पीड़ित मरीजों को एक लाख से लेकर एक लाख बीस हजार तक की सहायता राशि मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से दे रही है। लेकिन इसकी जानकारी बहुत लोगों को नहीं है। इसके बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए पंचायत स्तर पर अभियान सरकार चलाएगी। इसका लाभ राज्य के ऐसे कैंसर पीड़ित ले सकते हैं जिनकी वार्षिक आमदनी 2.50 लाख रुपए से कम हो। 
 
योजना के तहत जिन मरीजों की सर्जरी होना है, उन्हें 1.20 लाख और बिना सर्जरी वाले मरीज को एक लाख की राशि दी जाएगी। राशि का ट्रांसफर, टाटा मेमोरियल मुबंई सेंटर के ट्रस्ट एकांउट में हास्पिटल द्वारा दिए गए इस्टीमेट (प्राक्कलन) के आधार की जाएगी। उद्योग मंत्री, बुधवार को सूचना भवन में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। 
 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निवेश आयुक्त के मुंबई स्थित कार्यालय को इसके लिए नोडल कार्यालय बनाया है। टाटा मेमोरियल मुबंई सेंटर काउंटर पर राज्य सरकार के कर्मचारी मरीजों की मदद करने को तैनात किए गए है। बियाडा के एमडी और बिहार फाउंडेशन के प्रमुख आरएस श्रीवास्तव ने बताया कि बिहार के मरीजों को फायदा पहुंचाने के लिए हास्पिटल और फाउंडेशन के बीच में सहझौता हुआ है। मौके पर विभाग के सचिव नमर्देश्वर लाल और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
 

योजना मुंबई में 200 बेड का पेशेंट शेल्टर बनाने की
उद्योग मंत्री ने कहा कि मुंबई में रहना सबसे बड़ी समस्या है। अभी सरकार ने मुंबई में कैंसर मरीज के रहने के लिए 5 रुम का डारमेंट्री किराए पर लिया है।मुंबई में 200 बेड का पेशेंट शेल्टर होम बनाने की योजना है। पेशेंट शेल्टर होम बन जाने के बाद गरीब मरीजों को सहुलियत होगी। पिछले दो वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20 में इस योजना के तहत 254 लाभार्थियों को 2.01करोड़ रुपए ट्रांसफर किया गया है। मरीजों को अनुदान की स्वीकृति देने के लिए तीन सदस्यीय प्राधिकृत समिति का गठन किया गया है। इस समिति के अध्यक्ष बिहार फाउंडेशन के अवर सचिव अहसन हुसैन, अनवर कमाल और सहायक आडिट आफिसर निरंजन कुमार है।
 


 

खबरें और भी हैं...