• Home
  • Bihar
  • Patna
  • Patna - छह माह पुराने विवि में हो गया छात्रसंघ चुनाव, अन्य में अब भी लंबित
--Advertisement--

छह माह पुराने विवि में हो गया छात्रसंघ चुनाव, अन्य में अब भी लंबित

राज्य के विश्वविद्यालय में पिछले सत्र में राजभवन के निर्देश पर चुनाव हुए। चुनाव से पहले महीने भर तक एक्ट बनाने की...

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 04:41 AM IST
राज्य के विश्वविद्यालय में पिछले सत्र में राजभवन के निर्देश पर चुनाव हुए। चुनाव से पहले महीने भर तक एक्ट बनाने की प्रक्रिया चली। कई बैठकों के बाद एक्ट को मंजूर किया गया। लेकिन नए सत्र में चुनाव की सरगर्मी अबतक शुरू नहीं हो पाई है।

दूसरे विश्वविद्यालयों में तो सत्र ही लेट शुरू हुआ लेकिन जिस पटना विवि में सत्र लगभग समय से शुरू हो गया, वहां भी अब तक चुनाव की तिथि घोषित नहीं हुई। जबकि छह माह पहले बीएन मंडल विश्वविद्यालय से अलग किए गए कॉलेजों को मिलाकर बने पूर्णिया विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। चुनाव का रिजल्ट भी आ गया है।

पीयू प्रशासन अबतक पुराने चुनाव की गड़बड़ियों में ही फंसा : पटना विश्वविद्यालय में हुआ पिछला छात्रसंघ चुनाव कई विवादों में रहा। चुनाव के दिन तो हंगामा-बवाल हुआ ही, उसके बाद भी विवाद कम नहीं हुआ। छात्रसंघ के निर्वाचित पदाधिकारियों पर आरोप लगे, उपाध्यक्ष का निर्वाचन रद्द हो गया। फरवरी में हुए चुनाव के बाद अब तक पुराने छात्रसंघ चुनाव की गड़बड़ियां ही विवि प्रशासन पर भारी पड़ रही थी।

अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का मामला निपटा ही था कि राजभवन ने संयुक्त सचिव पद पर निर्वाचित प्रत्याशी के अलग से शपथ ग्रहण कराने पर पीयू प्रशासन को नोटिस दे दिया है। इस बीच पीयू प्रशासन के अधिकारी छात्रों द्वारा छात्रसंघ चुनाव की बात करने पर चुनाव होने का आश्वासन ही देते हैं।

नौ अक्टूबर से पहले होगा पीयू में चुनाव

पटना विवि के नए सत्र में छात्रसंघ चुनाव पर छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. झा ने बताया कि एक्ट के मुताबिक नया सत्र शुरू होने के बाद छह से आठ हफ्ते में चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का प्रावधान है। इस निर्धारित अवधि में हम भी चुनाव करा लेंगे। शीघ्र ही चुनाव की तिथि घोषित होगी। प्रो. झा ने बताया कि पटना विवि में नौ अगस्त से नया सत्र शुरू हुआ है। ऐसे में हमारे पास नौ अक्टूबर तक का वक्त है। नौ अक्टूबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।