पटना विवि की विकास योजनाओं में होगी छात्रसंघ की भी भागीदारी

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:52 AM IST

Patna News - पटना विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया नियमित होने के बाद अब पीयू प्रशासन ने छात्रसंघ प्रतिनिधियों...

Patna News - students39 participation in development schemes of patna university
पटना विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया नियमित होने के बाद अब पीयू प्रशासन ने छात्रसंघ प्रतिनिधियों को विश्वविद्यालय के विकास कार्यों के साथ जोड़ने की पहल की है। विवि प्रशासन छात्रसंघ प्रतिनिधियों को कॉलेज स्तर पर समस्याओं के निपटारे के साथ कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां देने का प्रयास कर रहा है। इन्हीं मुद्दों पर चर्चा के लिए रविवार को कुलपति प्रो. रासबिहारी सिंह और छात्रसंघ के चुने हुए प्रतिनिधियों की बैठक हुई। इसमें कॉलेज में मौजूद समस्याओं से लेकर हॉस्टल, लैब, लाइब्रेरी सहित अन्य मुद्दों पर बात हुई। इस दौरान कुलपति ने छात्रसंघ प्रतिनिधियों को आगे बढ़कर समस्याएं सुलझाने का प्रयास करने को कहा है। कुलपति ने कहा कि छात्रसंघ प्रतिनिधि कॉलेजों में अन्य विद्यार्थियों के हितों का भी ख्याल रखें और समस्या होने पर कॉलेज प्रशासन या विवि प्रशासन को अवगत कराएं।

बैठक में छात्रसंघ प्रतिनिधियों ने हॉस्टलों में मेस को सुचारू रूप से चलाने की मांग रखी। इस मामले में कुलपति ने छात्रसंघ प्रतिनिधियों को सहयोग करने को कहा। बाद में छात्रसंघ प्रतिनिधियों से सहमति बनी कि पीयू प्रशासन पहले अपने स्तर पर मेस शुरू करने का प्रयास करे और फिर छात्रों से बात कर मेस चार्ज लिया जाए। वहीं छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित प्रकाश ने बताया कि हमने छात्राओं के लिए विशेष बस सुविधा की मांग की है। इस मामले में पीयू प्रशासन ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है। वहीं पीयू छात्रसंघ के महासचिव मणिकांत मणि ने बताया कि विश्वविद्यालय कैंपस में विभिन्न समस्याओं पर चर्चा हुई। इस दौरान लाइब्रेरी को 24 घंटे शुरू करने की मांग की गई। इस मांग पर कुलपति ने आश्वासन दिया कि स्थिति की समीक्षा कर लाइब्रेरी में पढ़ने के समय को बढ़ाया जाएगा।

शिक्षकों की कमी दूर करने का दिया आश्वासन

बैठक में पीयू प्रशासन की ओर से कॉलेजों और विभागों में शिक्षकों की कमी दूर करने का भी आश्वासन दिया गया। कुलपति प्रो. सिंह ने कहा कि बीपीएससी से शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया तो जारी ही है, गेस्ट टीचर्स की नियुक्ति की प्रक्रिया भी चल रही है। बैठक में विवि प्रशासन की ओर से कुलपति के साथ प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा, कुलसचिव कर्नल मनोज मिश्रा, कुलानुशासक डॉ. जीके पिल्लई मौजूद थे। जबकि छात्रसंघ प्रतिनिधियों में अध्यक्ष एवं महासचिव के साथ उपाध्यक्ष अंजना सिंह, संयुक्त सचिव राजा रवि और काउंसलर्स मौजूद रहे।

X
Patna News - students39 participation in development schemes of patna university
COMMENT