पैक्स चुनाव / 15 नवंबर तक प्रत्येक प्रखंड में नियुक्त होंगे पर्यवेक्षक



Supervisors will be appointed in each block for PACS elections by November 15
X
Supervisors will be appointed in each block for PACS elections by November 15

  • सहकारिता विभाग के अधिकारी नहीं बनाये जाएंगे पर्यवेक्षक
  • बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने सभी प्रमंडीय आयुक्त को भेजा पत्र

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 07:00 PM IST

पटना. पांच चरणों में 8 हजार से अधिक पैक्स चुनाव के लिए 15 नवंबर तक प्रत्येक प्रखंड के लिए एक-एक पर्यवेक्षक नियुक्ति होंगे। पर्यवेक्षक सहकारिता विभाग के नहीं होंगे। पर्यवेक्षक नियुक्ति के लिए बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार के मुख्य चुनाव पदाधिकारी गिरीश शंकर ने शनिवार को सभी प्रखंडीय आयुक्त को पत्र भेजा है।

 

प्रमंडीय आयुक्त से अपने स्तर से योग्य पदाधिकारियों (सहकारिता विभाग के पदाधिकारी छोड़) को नियुक्ति करने के लिए कहा गया है। किसी जिले में पदस्थापित पदाधिकारी को उसी जिले में पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त नहीं करना है। पांच चरणों में चुनाव है, इसलिए एक पर्यवेक्षक एक से अधकि प्रखंड के लिए प्रतिनियुक्त किए जा सकते हैं, बशर्ते उनके अधीन प्रखंडों में निर्वाचन अलग चरण में हो।

 

प्रथम चरण के निर्वाचन के लिए 26 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, इसलिए हर हाल में 15 नवंबर तक पर्यवेक्षक नियुक्ति करना है। पर्यवेक्षक नियुक्ति के बाद प्रमंडलीय आयुक्त सभी पर्यवेक्षकों का नाम, मोबाइल नंबर एवं आवंटित प्रखंड के नाम के साथ पूरी सूचना प्राधिकार को 16 नवंबर तक उपलब्ध करा देंगे। प्रमंडलीय आयुक्त प्रखंड के कुल पर्यवेक्षक बल का दस प्रतिशत प्रखंड पर्यवेक्षक सुरक्षित भी रखेंगे।

 

प्राधिकार 19 और 20 नवंबर को पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षित करेगा। चुनाव प्रक्रिया और इससे संबंधित पूरी जानकारी पर्यवेक्षकों को दी जाएगी। पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया में नामांकन से लेकर मतदान के कार्य पर नजर रखेंगे। प्राधिकार के निर्देश के अनुरूप मतदान संचालन या मतगणना नहीं होने की जानकारी मिलेगी, वे संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी को मार्गदर्शन देंगे। चुनाव की जानकारी जिला निर्वाचन पदाधकारी, प्रमंडलीय आयुक्त और प्राधिकार देंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना