माेहल्लाें की कच्ची गलियाें-नालियों का होगा सर्वे

Patna News - राजधानी के नए माेहल्लों में अब भी नाली व गलियां कच्ची हैं। इनके पक्कीकरण की योजना पर लगातार काम चल रहा है। हालांकि,...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 09:31 AM IST
Patna News - survey will be conducted for raw streets and drains of mahella
राजधानी के नए माेहल्लों में अब भी नाली व गलियां कच्ची हैं। इनके पक्कीकरण की योजना पर लगातार काम चल रहा है। हालांकि, पिछले एक साल में यह काम काफी धीमा हुआ है। इसको अब एकबार फिर गति प्रदान करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसको लेकर विशेष योजना तैयार की गई है। राजधानी क्षेत्र में करीब 143 किलोमीटर सड़क नूतन राजधानी पथ प्रमंडल के अधीन है। वहीं, नगर निगम की ओर से गली व नालियों को बेहतर बनाने की योजना पर काम कराया जाता है। सितंबर में हुई भीषण बारिश के बाद कई माेहल्लों की सड़कों को नुकसान पहुंचा है। अब निगम प्रशासन के स्तर पर इसका सर्वे कराने का फैसला लिया गया है।

वार्डस्तर पर सर्वे कराकर कच्ची गली व नाली के पक्कीकरण का प्रस्ताव तैयार किया जाना है। दरअसल, निगम बोर्ड की बैठक नियमित तौर पर नहीं होने के कारण भी इस योजना में काफी देरी हो रही है। 31 जनवरी को हुई निगम बोर्ड की सामान्य बैठक के बाद 20 अगस्त को बैठक हुई थी। इस दौरान करीब 100 गलियाें व नालियों के पक्कीकरण का प्रस्ताव निगम प्रशासन के समक्ष आया। इन प्रस्तावों को निगम बोर्ड की बैठक में भी रखा गया, लेकिन उस पर सहमति नहीं बन पाई। सशक्त स्थायी समिति द्वारा पास की गई योजनाओं की संपुष्टि नहीं होने के कारण यह परेशानी खड़ी हुई।

अब इस बार के निगम बोर्ड की बैठक में इसके पास होने की उम्मीद है। इस बीच भीषण जलजमाव के कारण खराब हुई सड़कों के मामले को भी निगम बोर्ड में प्रमुखता से उठाए जाने की चर्चा है। नगर निगम के पार्षद इन मुद्दों पर निगम प्रशासन को घेर सकते हैं। आम लोगों के लिए जरूरी योजनाओं को पूरा नहीं कराए जाने से मुश्किलें बढ़ रही हैं। राजधानी क्षेत्र में नए बने मुहल्लों की सड़कों के पक्कीकरण की मांग लगातार हो रही है। इन प्रस्तावों को वार्ड पार्षद के माध्यम से निगम प्रशासन के समक्ष भी लाया जा रहा है। नगर विकास विभाग ने भी इसपर कड़ा रुख अपनाया है।

अंचलवार तैयार होगी योजना तो निगम के पास भी बन जाएगा रिकॉर्ड

नगर विकास विभाग ने निगम को अंचलवार योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। विभाग ने पूछा है कि कितनी कच्ची गली व नाली के पक्कीकरण की निविदा हो चुकी है और कितनी अभी बाकी है, उसका अंचलवार विवरण तैयार कराएं। इस विवरण को नगर विकास सचिव के समक्ष पेश करना है। निगम के मुख्य अभियंता अरुण कुमार सिंह ने इस संबंध में कोई विवरण न होने की बात कही है। इसके बाद अब अंचलवार इसका विवरण तैयार कराया जा रहा है। इससे निगम प्रशासन के समक्ष भी एक डाटाबेस रहेगा कि माेहल्लों की कितनी गली व नाली पक्की है और कितनी कच्ची।

X
Patna News - survey will be conducted for raw streets and drains of mahella
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना