भास्कर खास / 10 महिला सिपाहियों ने शराब ना पीने की शपथ नहीं ली तो सस्पेंड



Suspend if 10 women soldiers did not take oath of drinking alcohol
X
Suspend if 10 women soldiers did not take oath of drinking alcohol

  • 250 पुरुष सिपाहियों ने शपथ लेने के बावजूद शराब पी ली तो सस्पेंड
  • राज्य में शराबबंदी को मजबूती से लागू करने के लिए पुलिसकर्मियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई

Dainik Bhaskar

Jul 07, 2019, 03:18 AM IST

पटना. शराब न पीने का शपथ नहीं लेने पर बीएमपी 15 की 10 महिला सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया गया है। निलंबित महिला सिपाहियों में विभा रानी, ईशिका, सरस्वती कुमारी, क्रांति कुमारी, माधुरी सिन्हा, अनु कुमारी, कुमारी सारिका, लवली कुमारी, अर्चना कुमारी आैर उषा कुमारी के नाम शामिल हैं।

 

कमांडेंट के आदेश के मुताबिक शपथ समारोह में मनमाने ढंग से शामिल नहीं होने के कारण इन्हें निलंबित किया गया है। ये महिला सिपाही बीएमपी 15 में कंपनी एफ में कार्यरत थीं। कंपनी के हवलदार मेजर पंकज कुमार द्वारा आदेश दिए जाने के बावजूद महिला सिपाहियों ने शपथ समारोह में भाग नहीं लिया। इसी को आधार बनाते हुए महिला सिपाहियों पर कार्रवाई की गई है।

 

राज्य में ऐसा पहली बार
राज्य में ऐसा पहली बार हुआ है, जब शराबबंदी का शपथ नहीं लेने पर महिला सिपाहियों को निलंबन की सजा मिली है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय वाहिनी मुख्यालय (बगहा) में होगा। उन्हें जीवन यापन भत्ता मिलता रहेगा।

 

सभी कर्मियों को शराबबंदी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेना अनिवार्य था

बीते 21 जून को बीएमपी के सभी कर्मियों को शराबबंदी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेना अनिवार्य था। इसी क्रम में राजधानी के राजेंद्र नगर स्थित राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय में तैनात बीएमपी 15 की एफ कंपनी द्वारा शपथ समारोह आयोजित किया गया था।

 

शपथ लेने के बाद कुछ पुलिसकर्मी उसे तोड़ भी देते हैं

इधर, शराब ना पीने की शपथ लेने के बाद कुछ पुलिसकर्मी उसे तोड़ भी देते हैं। शराब पीने, बेचने, तस्करों से साठगांठ व अन्य आरोपों को लेकर अब तक 250 से अधिक जवान व अफसरों पर कार्रवाई हुई है। इनमें तीन दर्जन से अधिक बर्खास्त हो चुके हैं, जबकि अन्य के खिलाफ निलंबन व अन्य कार्रवाई हुई है। इनमें कुछ जगहों पर थानेदार को ही शराब के नशे में गिरफ्तार करके जेल भेजा गया था। क्षेत्राधिकार में शराब का निर्माण, भंडारण, खरीद-बिक्री आदि नहीं होने देने का शपथ लेने के बाद इलाके में शराब मिलने पर भी थानेदारों पर सख्त कार्रवाई हो रही है। बाइपास थाने से कुछ ही दूरी पर शराब का गोदाम मिलने पर दो दिन पहले पटना की एसएसपी ने बाइपास थानेदार को निलंबित कर दिया।

 

दो दिन चला ऑपरेशन
लगातार दो दिनों तक राजधानी में चले ऑपरेशन के दाैरान 6 स्थानों से शराब की बरामदगी व तस्करों की गिरफ्तारी के बाद कंकड़बाग, फुलवारीशरीफ, राजीवनगर आैर एयरपोर्ट थाने के थानाध्यक्षों के खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा गया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना